scriptअब बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे 200 रुपए तक का भुगतान, RBI ने शुरू की नई सुविधा | RBI Allows To Offline Payments Upto 200 Rupees on Basis of PSO | Patrika News

अब बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे 200 रुपए तक का भुगतान, RBI ने शुरू की नई सुविधा

Published: Aug 08, 2020 11:14:14 am

Submitted by:

Soma Roy

Offline Payment Service : आरबीआई ने पायलट योजना के तहत ‘पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर’ को मंजूरी दी है
अब बिना इंटरनेट के भी आप छोटी रकम का लेन-देन कर सकते हैं

payment1.jpg

Offline Payment Service

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के दौरान लोग रुपयों के लेन-देन के लिए ज्यादातर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं। मगर कई बार इंटरनेट की सुविधा न होने या तकनीकी खामी के चलते पेमेंट करने में दिक्कत आती है। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पायलट योजना के तहत ‘पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर’ Payment System Oprators (पीएसओ) को मंजूरी दी है। जिससे बिना इंटरनेट के यानी ऑफलाइन (Offline Payment) भी पेमेंट कर सकते हैं।
पीएसओ (PSO) के तहत बैंक और अन्य संस्थान ऑफलाइन डिजिटल भुगतान की पेशकश कर सकते हैं। बिना इंटरनेट के कार्ड और मोबाइल के जरिये आप छोटी राशि का भुगतान कर सकते हैं। इसके जरिए एक बार में 200 रुपए तक का पेमेंट कर सकते हैं। पायलट योजना के तहत किसी अन्य प्रकार के सत्यापन की जरूरत नहीं होती है। इसमें एकल भुगतान की अधिकतम सीमा 200 रुपए है। तबकि इसके जरिए किसी भी समय 2,000 रुपए तक कुल भुगतान कर सकेंगे।
कैसे काम करेंगा ऑफलाइन पेमेंट
ऐसे भुगतान रिमोट या प्रोक्सिमिटी मोड में किए जा सकते हैं। भुगतान के लिए किसी भी प्रमाणीकरण (AFA) की जरूरत नहीं होगी। लेन-देन में एक बार में आप 200 रुपए तक का पेमेंट एक बार में कर सकते हैं। जबकि किसी भी समय किसी उपकरण पर ऑफलाइन लेनदेन की कुल सीमा 2,000 रुपए होगी। इसके लिए AFA के साथ ऑनलाइन मोड में सीमा को रीसेट करने की अनुमति दी जाएगी। लेनदेन डिटेल प्राप्त होते ही PSO यूजर्स को रियल टाइम पर लेनदेन अलर्ट भेजेगा। AFA के बिना ऑफलाइन मोड में भुगतान यूजर्स के अुनमति पर होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो