scriptदेश के सबसे पुराने बैंक के पास हैं सबसे कम एटीएम, आरबीअार्इ ने किया बड़ा खुलासा | RBI report country's oldest bank allahabad bank lowest ATM | Patrika News

देश के सबसे पुराने बैंक के पास हैं सबसे कम एटीएम, आरबीअार्इ ने किया बड़ा खुलासा

Published: Jan 02, 2019 12:26:35 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी रिपोर्ट के मुतबिक इलाहाबाद बैंक के पूरे देश में कुल 1,112 एटीएम हैं। इसमें से भी 850 एटीएम ऐसे हैं, जो बैंक शाखा में लगे हैं, जबकि कुल 262 एटीएम बैंक शाखा से अलग हैं।

ATM

देश के सबसे पुराने बैंक के पास हैं सबसे कम एटीएम, आरबीअार्इ ने किया बड़ा खुलासा

नर्इ दिल्ली। देश के सभी 21 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बारे में कर्इ बड़े चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। इनमें से देश के सबसे पुराने बैंक इलाहाबाद बैंक के बारे में जो खुलासा हुआ है वो बड़ा ही चौंकाने वाला है। आरबीआर्इ के अनुसार इलाहाबाद बैंक के देशभर में हजारों शाखाएं होने के बाद भी सबसे एटीएम है। खास बात तो ये है कि करीब बैंक की करीब 250 शाखाएं एेसी हैं जो ब्रांच सये अलग हैं। बाकी एटीएम शाखाआें के अंदर ही हैं। आइए आपको भी बताते हैं एेसे बैंकों के बारे में …

सबसे कम एटीएम
इलाहाबाद बैंक को देश का सबसे पुराना बैंक इसलिए कहा जाता है क्योंकि उसकी स्थापना 24 अप्रैल 1865 को हुई थी। बैंक की देश के करीब सभी शहरों में शाखएं हैं। वहीं एटीएम की बात करें तो उसमें काफी पीछे हैं। आरबीआर्इ की रिपोर्ट के अनुसार एटीएम के मामले में इलाहाबाद बैंक सबसे फिसड्डी है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी रिपोर्ट के मुतबिक इलाहाबाद बैंक के पूरे देश में कुल 1,112 एटीएम हैं। इसमें से भी 850 एटीएम ऐसे हैं, जो बैंक शाखा में लगे हैं, जबकि कुल 262 एटीएम बैंक शाखा से अलग हैं।

इन बैंकों का भी बुरा हाल
एटीएम उपलब्ध कराने के मामले में इलाहाबाद बैंक के अलावा कई अन्य बैंकों का भी बुरा हाल है। पंजाब और सिंध बैंक के पूरे देश में कुल 1,206 एटीएम स्थित हैं। देना बैंक के पूरे देश में 1646 जबकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पूरे देश में 1874 एटीएम स्थित हैं। हालांकि, देश के लगभग सभी बड़े शहरों में आपको इन बैंकों की शाखाएं जरूर मिल जाएंगी।

इस मामले एसबीआई सबसे आगे
आरबीआई की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, एटीएम लगाने के मामले में एसबीआर्इ सबसे आगे हैं। देशभर में एसबीआई के कुल 59,598 एटीएम स्थित हैं। जिसके तहत 26,389 एटीएम बैंक शाखाओं में लगे हैं, जबकि 33,209 एटीएम दूसरी जगहों पर लगे हैं। एसबीआई के बाद सबसे ज्यादा 4095 ऑफसाइट एटीएम बैंक ऑफ इंडिया के हैं। 1098 ऑफसाइट एटीएम के साथ यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया तीसरे नंबर पर आता है। अन्य सभी सरकारी बैंकों के अधिकांश एटीएम बैंक शाखाओं में ही लगे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो