scriptतिरुमला मंदिर के लिए मुकेश अंबानी ने खोली तिजोरी, दान किए 1.11 करोड़ रुपये | Reliance Industries donates 1 crore 11 lakh to tirumala temple | Patrika News

तिरुमला मंदिर के लिए मुकेश अंबानी ने खोली तिजोरी, दान किए 1.11 करोड़ रुपये

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2019 11:10:05 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

आरआईएल के प्रतिनिधियों ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम्स के वरिष्ठ अधिकारी एवी धर्मा रेड्डी को 1.11 करोड़ रुपये का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा।
इस रकम का इस्तेमाल श्रद्धालुओं के लिए चलाये जाने वाले मुफ्त भोजन योजना के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

mukesh_ambani.jpg

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े धनकुबरे मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने तिरुमला मंदिर को 1 करोड़ 11 लाख रुपये का दान दिया है। भगवान वेंकेटेश्वर के इस मंदिर को चंदा चढ़ाने के बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रविवार को जानकारी दी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आरआईएल के प्रतिनिधियों ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम्स के वरिष्ठ अधिकारी एवी धर्मा रेड्डी को 1.11 करोड़ रुपये का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा।

जरूरतमंद को भोजन के लिए खर्च किया जायेगा दान का रकम

मंदिर के अधिकारियों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा इस दान के बारे में जानकारी दी। दान देते हुए कंपनी के प्रतिनिधियों ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम्स से कहा कि इस रकम का इस्तेमाल श्रद्धालुओं के लिए चलाये जाने वाले मुफ्त भोजन योजना के लिए इस्तेमाल किया जाये।

इस योजना के तहत हर रोज करीब 1 लाख लोगों को फायदा मिलता है। मंदिर के पास 1985 से अब तक जमा हुए 1000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम से जो ब्याज मिलता है, उसी से यह भोजन व्यवस्था चलती है।

यह भी पढ़ें – सबसे पहले पीएम मोदी ने रुपे कार्ड का किया इस्तेमाल, UAE में खरीदे लड्डू

सबसे अधिक दान करने वाले अरबपतियों में मुकेश अंबानी का नाम

मुकेश अंबानी देश के उन कारोबारियों में से एक हैं जो अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा दान में देते हैं। साल 2016 में हारुन रिसर्च सेंटर के आंकड़े के मुताबिक , मुकेश अंबानी ने इस साल कुल 303 करोड़ रुपये का दान किया था। इसके साथ ही 2016 में सबसे अधिक दान करने वाले में तीसरे स्थान पर थे।

उनसे पहले कृष गोपालकृष्णन थे, जिन्होंने 313 करोड़ रुपये का दान दिया था। 2016 में सबसे अधिक दान करने वाले एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर थे, जिन्होंने कुल 630 करोड़ रुपये का दान दिया था।

यह भी पढ़ें – अब एयरपोर्ट, मॉल में भी ले सकेंगे कुल्हड़ वाली चाय का आनंद, गडकरी ने पीयूष गोयल को लिखा पत्र

बद्रीनाथ मंदिर में भी किया था 2 करोड़ रुपये का दान

गत मई महीने में मुकेश अंबानी बद्रीनाथ मंदिर गए थे। अंबानी ने बद्रीनाथ मंदिर और केदारनाथ मंदिर कमेटी को 2 करोड़ रुपए का दान भी दिया था। मीडिया में रिपोर्ट्स के मुताबिक, दान की इस रकम से मंदिरों के लिए चंदन की लकडिय़ां और केसर खरीदा जाएगा, जिसका इस्तेमाल पूजा में किया जाएगा। यह चंदन और केसर मुकेश अंबानी के पिता धीरुभाई अंबानी के नाम पर खरीदा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो