SBI Wecare और LIC PMVVY में हर महीने मिलेगी Pension, जानें Latest Interest Rates

-Pension Schemes: वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) और मंथली पेंशन ( Monthly Pension ) योजनाएं दो सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प हैं।
-भारतीय स्टेट बैंक ( SBI FB Scheme ) ने हाल ही में एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम SBI Wecare विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए लॉन्च की है।
भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) ने हाल ही में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( PMVVY ) की ब्याज दरों में संशोधित किया है।

By: Naveen

Published: 18 Aug 2020, 03:14 PM IST

नई दिल्ली।
Pension Schemes: वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) और मंथली पेंशन ( Monthly Pension ) योजनाएं दो सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प हैं। भारतीय स्टेट बैंक ( SBI FB Scheme ) ने हाल ही में एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम SBI Wecare विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए लॉन्च की है। वहीं, भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) ने हाल ही में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( PMVVY ) की ब्याज दरों में संशोधित किया है। दोनों ही योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर निवेश विकल्प हैं। आइए जानते हैं दोनों में सबसे बेहतर कौनसा होगा।

एसबीआई वीकेयर एफडी योजना
एसबीआई एफडी योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग ही पात्र हैं। वर्तमान में बैंक इस योजना पर 6.2% दर से ब्याज दे रहा है। लेकिन, इस योजना में आपको कोई अतिरिक्ति टैक्स का लाभ नहीं मिलता। एसबीआई वीकेयर एफडी स्कीम में न्यूनतम पांच साल और अधिकतम 10 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। यदि कोई स्कीम के तहत समय से पहले एफडी निकाल लेता है, तो उसे 5.8% की दर से ब्याज मिलेगा। SBI Wecare FD स्कीम में निवेश करने के लिए ग्राहकों के पास 30 सितंबर तक का समय है।

बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो PPF या SSY में करें निवेश, मिलेंगे 64 लाख रुपये

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( Pradhan Mantri Vaya Vandana )
कोई भी व्यक्ति जो 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का है, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) योजना का लाभ उठा सकता है। पेंशन योजना में 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि होती है और पेंशनर मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकता है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) में ब्याज एसबीआई द्वारा प्रस्तावित सावधि जमा योजना से अधिक है। यहां दस वर्ष की पूरी अवधि के लिए 7.40% प्रतिवर्ष देय मासिक ब्याज प्राप्त करेगा। पीएमवीवीवाई योजना को आप भारतीय जीवन बीमा निगम से खरीद सकते हैं। यह पेंशन योजना ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड दोनों के माध्यम से उपलब्ध है। इस योजना में अधिकतम पेंशन राशि ₹ 9,250 प्रति माह है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned