scriptबेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो PPF या SSY में करें निवेश, मिलेंगे 64 लाख रुपये | invest in sukanya samriddhi yojana or ppf for secure daughter future | Patrika News
फाइनेंस

बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो PPF या SSY में करें निवेश, मिलेंगे 64 लाख रुपये

-Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के जन्म के बाद से ही माता-पिता को उसके भविष्य की चिंता सताने लगती है। -इसलिए वे बेटी के अच्छे भविष्य के लिए पैसा निवेश करने हैं। लेकिन, सही जगह निवेश ( Investment ) करना भी जरूरी है। -अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य की सुरक्षा के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) या पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( PPF Account ) आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं। -यहां आपको अच्छे रिटर्न के साथ पैसों की सुरक्षा की भी गारंटी मिलती हैं।

नई दिल्लीAug 18, 2020 / 02:28 pm

Naveen

नई दिल्ली।
Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के जन्म के बाद से ही माता-पिता को उसके भविष्य की चिंता सताने लगती है। इसलिए वे बेटी के अच्छे भविष्य के लिए पैसा निवेश करने हैं। लेकिन, सही जगह निवेश ( Investment ) करना भी जरूरी है। अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य की सुरक्षा के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) या पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( PPF Account ) आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं। यहां आपको अच्छे रिटर्न के साथ पैसों की सुरक्षा की भी गारंटी मिलती हैं। इनमें आपको टैक्स छूट का लाभ भी मिलेगा।

दो PAN Card रखने वाले हो जाएं सावधान! लगेगा 10,000 रुपये का जुर्माना

सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है। इस योजना में 14 साल तक निवेश करने पर बेटी के 21 साल की उम्र में एक मोटी रकम मिलती है। खास बात है कि योजना में अधिकतम जमा करके मैच्योरिटी पर करीब 64 लाख की राशि प्राप्त की जा सकती है, जो बेटी के भविष्य में काम में ली जा सकती है। पोस्ट ऑफिस की योजना होने के कारण निवेश का पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

इस योजना के माता-पिता को केवल 14 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद 21 साल होने पर मैच्योरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम 250 रुपये निवेश से शुरुआत की जा सकती है। इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा करा सकते हैं। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए।

खाते में मौजूद बैलेंस से ज्यादा रकम कर सकते हैं Withdraw, SBI दे रहा है ये खास सुविधा

PPF योजना के फायदे
इस योजना के तहत आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खाता खोल सकते हैं। इसमें न्यूनतम 100 रुपये निवेश किया जा सकता है। इसके बाद हर साल 500 रुपए एक बार में जमा करना जरूरी है। इस अकाउंट में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही जमा किए जा सकते हैं। अधिकतम इसमें 15 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। फिलहाल इस अकाउंट पर 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस योजना में निवेश के जरिए 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स की छूट का लाभ लिया जा सकता है।

Home / Business / Finance / बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो PPF या SSY में करें निवेश, मिलेंगे 64 लाख रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो