scriptपेंशनकर्ता ध्यान दें! एक महीने के अंदर जमा कर दें लाइफ सर्टिफिकेट, नहीं तो रुक जाएगी पेंशन | To Get Pension On Time Pensioners should submit life certificate soon | Patrika News

पेंशनकर्ता ध्यान दें! एक महीने के अंदर जमा कर दें लाइफ सर्टिफिकेट, नहीं तो रुक जाएगी पेंशन

Published: Nov 06, 2020 02:15:20 pm

Submitted by:

Soma Roy

Life Certificate for pension : पेंशनकर्ता के जीवित होने के सबूत के तौर पर साल में एक बार जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है जरूरी
कोरोना काल में बैंकों की ओर से घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की मिल रही सुविधा

pension1.jpg

Life Certificate for pension

नई दिल्ली। पेंशन सुविधा (Pension facility) का लाभ लेने के लिए प्रत्येक पेंशनर को साल में एक बार बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) यानि जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। ये पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है। इसे जमा करने के लिए आपके पास नवंबर से 31 दिसंबर का समय है। अगर एक महीने के अंदर इसे जमा नहीं किया गया तो पेंशन मिलने में दिक्कत आ सकती है। कई बार तो डॉक्यूमेंट के जमा न होने पर पेंशन सुविधा बंद भी हो सकती है।
वैसे तो लाइफ सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी अपने बैंक ब्रांच में जाकर जमा करनी होती है, लेकिन कोरोना काल में बुजुर्गों को राहत देने के लिए सरकार ने नई सुविधाएं दी है। अब आप बिना बैंक या सरकारी दफ्तर जाए घर बैठे इसे ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसके लिए आप उमंग ऐप आदि की मदद ले सकते हैं।
डिजिटल सर्टिफिकेट बनाने की प्रक्रिया
उमंग ऐप से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र बनवाने के लिए गूगल प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड करें। अब इसमें जीवन प्रमाण सर्व‍िस सर्च करें। इसके बाद अपने मोबाइल से biometric device कनेक्ट करें। यहां “General Life Certificate” के विकल्प पर क्लिक करें। यहां पर पेंशन प्रमाणीकरण टैब में आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर दिखेगा। दोनों चीजें सही हैं तो जेनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। जिसे ऐप में भरकर सबमिट करें। अब बायोमेट्रिक डिवाइस की मदद से अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करें। जब आपके अंगूठे के निशान मौजूद डिटेल से मैच हो जाएंगे तब ड‍िज‍िटल लाइफ सर्टिफिकेट तैयार हो जाएगा। इसे सेव करके इसकी कॉपी आप जमा कर सकते हैं। आप चाहे तो इसकी डिजिटल कॉपी बैंक को मेल कर सकते हैं।
SBI से भी जमा कर सकते हैं प्रमाण पत्र
लाइफ सार्टिफिकेट जमा करने के लिए SBI भी ऑनलाइन सुविधा भी मुहैया करा रही है। इसके लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi/ पर विजिट करें। इसमें अपना User id डालकर लॉग इन करें। इसके बाद अपना पेंशऩ अकाउंट नंबर भरें और डेट ऑफ बर्थ (DoB) और बैंक का ब्रांच कोड भरें। इसके बाद password भरकर अपना अकाउंट क्रिएट करें। अब आपके लिए पेंशन और अकाउंट से जुड़ी सारी सर्विस मिलेंगी। रजिस्ट्रेशन के बाद पेंशनर की email id पर मेल आएगा। इसमें अकाउंट एक्टिवेशन के लिए एक लिंक होगा। जिस पर क्लिक करते ही खाता एक्टिवेट हो जाएगा। अब अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की फॉर्मेलिटीज को पूरा करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो