scriptक्या है Post Office फाइव स्टार गांव योजना? लोगों को कैसे मिलेगा इसका फायदा | what is post office five star village yojana know schemes benefits | Patrika News

क्या है Post Office फाइव स्टार गांव योजना? लोगों को कैसे मिलेगा इसका फायदा

Published: Sep 14, 2020 01:00:17 pm

Submitted by:

Naveen

-Post Office Five Star Village Yojana: पोस्ट ऑफिस ने ग्रामीण इलाकों में अपनी योजनाओं का ( India Post ) विस्तार करने के लिए फाइव स्टार गांव योजना ( Five Star Village Scheme ) की शुरुआत की है। -इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।-फाइव स्टार गांव योजना के तहत पोस्ट ऑफिस के सभी प्रोडक्ट्स और सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध, मार्केटिंग और प्रचारित किया जाएगा।

what is post office five star village yojana know schemes benefits

क्या है Post Office फाइव स्टार गांव योजना? लोगों को कैसे मिलेगा इसका फायदा

नई दिल्ली।
Post Office Five Star Village Yojana: पोस्ट ऑफिस ने ग्रामीण इलाकों में अपनी योजनाओं का ( India Post ) विस्तार करने के लिए फाइव स्टार गांव योजना ( Five Star Village Scheme ) की शुरुआत की है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। फाइव स्टार गांव योजना के तहत पोस्ट ऑफिस के सभी प्रोडक्ट्स और सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध, मार्केटिंग और प्रचारित किया जाएगा। इसके लिए डाक घर वन-स्टॉप शॉप ( One Stop Shop ) के रूप में काम करेंगे।

Pension Scheme: इन सरकारी पेंशन स्कीम में करें निवेश, हर महीने होगी शानदार कमाई

क्या है फाइव स्टार योजना ( What is Five Star Village Scheme )
देश के कई ऐसे सुदूरवर्ती गांव हैं, जहां पोस्ट ऑफिस की सेवाएं उपलब्ध नहीं है। इन इलाकों में कार्यालय ग्रामीणों की सभी संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में काम करेंगे। केंद्रीय संचार राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने महाराष्ट्र से इस योजना का शुभारंभ किया है। यहां के अनुभव के आधार पर, इसे देश भर में लागू किया जाएगा।

फाइव स्टार गांव योजना के इन योजनाओं का मिलेगा लाभ
-बचत बैंक खाते, रेकरिंग डिपॉजिट खाते, एनएससी या केवीपी प्रमाण पत्र।
-सुकन्या समृद्धि खाते या पीपीएफ खाते।
-फाइनेंसिंग डाकघर बचत खाता भारतीय डाक पेमेंट बैंक खाते
-पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी या ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी।
-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खाता या प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता।

FD से भी ज्यादा फायदेमंद हैं ये 5 स्कीम्स, कम निवेश में मिलेगा ज्यादा रिटर्न

फाइव स्टार योजना में कैसे होगा काम?
फाइव स्टार योजना के तहत अगर कोई गांव उपरोक्त सूची में से कोई चार प्रोडक्ट्स में हिस्सा लेता है, तो उस गांव को फोर स्टार का दर्जा दिया जाएगा। वहीं, अगर कोई गांव तीन योजनाओं में भाग लेता है, तो उसे थ्री-स्‍टार दर्जा दिया जाएगा। इस योजना के तहत पांच ग्रामीण डाक सेवकों की टीम को एक गांव सौंपा जाएगा। इन पर गांवों में सभी उत्पादों, बचत और बीमा योजनाओं को बेचने का जिम्मा होगा। टीम का नेतृत्व संबंधित शाखा कार्यालय के शाखा पोस्ट मास्टर करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो