scriptऋण मोचन योजना के तहत अब इतने किसानों को मिलने जा रहा लाभ, पढ़िए ये खबर | 3272 farmers get benefit of debt relief scheme | Patrika News
फिरोजाबाद

ऋण मोचन योजना के तहत अब इतने किसानों को मिलने जा रहा लाभ, पढ़िए ये खबर

— 3272 किसानों को ऋण मोचन योजना का लाभ देने की तैयारी, कृषि विभाग ने शासन को भेजी 15 करोड़ से ज्यादा की डिमांड ।

फिरोजाबादAug 21, 2018 / 11:01 am

अमित शर्मा

Rid mochan

Rid mochan

फिरोजाबाद। सुहागनगरी में 3272 नाॅन एनपीए ऋण खाता धारक किसानों को ऋण मोचन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। गत जून व जुलाई माह में दर्ज हुई लगभग 35 सौ शिकायतों को निस्तारण करने के बाद कृषि विभाग ने शासन को 15 करोड से ज्यादा की डिमांड भेजी है।
यह भी पढ़ें—

बेटी की ससुराल जा रहे परिवारीजनों से भरा लोडर टेम्पो पलटा, दर्जन भर महिला, पुरूष और बच्चे घायल


35 हजार को मिल चुका है लाभ
जिले में ऋण मोचन के तहत गत छह अलग-अलग चरणों में अभी तक लगभग 35 हजार से ज्यादा किसानों को ऋण मोचन योजना का लाभ दिया जा चुका है। लगातर मिल रही शिकायतों के मद्देनजर शासन से ऋण मोचन के लाभ से वंचित किसानों की शिकायत दर्ज कराने एवं पात्र किसानों को योजना का लाभ देने के निर्देश दिए गए थे। इसी क्रम में गत 31 जुलाई तक ऋण मोचन योजना के तहत 35 सौ ज्यादा शिकायतें दर्ज कराई गई। तहसील व बैंक स्तर से शिकायतों को सत्यापन कराने के उपरांत 3272 किसान पात्रता की श्रेणी में है।
शासन को भेजी डिमांड
योजना के नोडल कृषि विभाग ने सभी 3272 किसानों को योजना का लाभ देने के लिए शासन को 15 करोड, 84 लाख 5132 रूपए की डिमांड जनरेट कर शासन को भेजी है। किसानों को पात्रता की श्रेणी में रखा गया है। उनमें सबसे ज्यादा एनपीए ऋण खाता धारक 187 किसान स्टेट बैक आॅफ इंडिया की विभिन्न शाखाओं के केसीसी धारक किसान है।
शिकायत दर्ज करने में आनाकानी का आरोप
जिला कृषि अधिकारी रविकांत से मिलने पहुंचे गांव सुजातगढ व वासदेवपुर ब्लाक फिरोजाबाद के ग्रामीणों का आरोप था कि विभागीय कर्मचारियों ने उनकी शिकायतं दर्ज नहीं की। छोटी-मोदी खामियों का हवाला देकर उनको कई दिनों से टरकाया जा रहा है। आरोप लगाने वालों में जयवीर सिंह, जालिम सिंह, लटूरी सिंह, कप्तान सिंह, वेदप्रकाश, राजेश कुमार और वीरेन्द आदि शामिल है।

Home / Firozabad / ऋण मोचन योजना के तहत अब इतने किसानों को मिलने जा रहा लाभ, पढ़िए ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो