scriptFIFA Football World Cup में सर्वाधिक गोल करने वाली फुटबॉलर बनीं Marta | Marta becomes the highest goal scorer in FIFA Football World Cup | Patrika News

FIFA Football World Cup में सर्वाधिक गोल करने वाली फुटबॉलर बनीं Marta

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2019 04:43:01 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

FIFA Football World Cup में पुरुष खिलाड़ियों से भी आगे निकली Marta
पुरुषों में जर्मनी के मिरोस्लाव क्लोजे ने दागे हैं वर्ल्ड कप में कुल 16 गोल

Woman Footballer Marta

फ्रांस। ब्राजील ( Brazil ) की महान महिला फुटबॉल खिलाड़ी मार्टा ( marta ) के नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है।

मार्टा फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप ( Fifa Football World Cup ) में सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। इतना ही नहीं मार्टा की उपलब्धि इसलिए भी खास हैं क्योंकि फीफा पुरुष फुटबॉल वर्ल्ड कप में भी कोई फुटबॉलर मार्टा के रिकॉर्ड तक नहीं पहुंच पाया है।

इटली के खिलाफ मैच में हासिल की उपलब्धिः

मार्टा ने वर्ल्ड कप के एक अहम मैच में इटली के खिलाफ मुकाबले में इस उपलब्धि को अपने नाम किया। इस मुकाबले में ब्राजील महिला फुटबॉल टीम ने इटली महिला फुटबॉल टीम को 1-0 से हराया। मैच के एकमात्र गोल मार्टा ने ही किया

Marta

ब्राजील की कप्तान ने पेनाल्टी के जरिए गोल किया। इस जीत के साथ ग्रुप-सी में ब्राजील की टीम तीसरे पायदान पर रही और नॉकआउट स्तर के लिए क्वालीफाई किया।

पुुरुषों में क्लोजे के नाम दर्ज है रिकॉर्डः

फीफा पुरुष वर्ल्ड कप में यह रिकॉर्ड जर्मन फुटबॉलर मिरोस्लाव क्लोजे के नाम दर्ज है। क्लोजे ने अपने फुटबॉल करियर के दौरान वर्ल्ड कप मैचों में कुल 16 गोल जमाए थे।

मार्टा के नाम अहम रिकॉर्ड यह भीः

मार्टा महिला या पुरुष वर्ग में पांच अलग-अलग विश्व कप में गोल करने वाली एकलौती महिला खिलाड़ी हैं।

आपको बता दें कि ब्राजील को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में 3-2 से हार झलेनी पड़ी थी, लेकिन फिर भी टीम नॉक आउट स्तर तक क्वालीफाई करने में कामयाब हुई है। वहीं एक अन्य मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने जमैका को 4-1 से करारी शिकस्त दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो