पद्मश्री हासिल करने वाले छठे फुटबाल खिलाड़ी होंगे सुनील छेत्री

पद्मश्री हासिल करने वाले छठे फुटबाल खिलाड़ी होंगे सुनील छेत्री

Siddharth Rai | Publish: Jan, 26 2019 03:01:38 PM (IST) फ़ुटबॉल

भारत सरकार ने शुक्रवार को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की और इस सूची में छेत्री एकमात्र फुटबाल खिलाड़ी हैं। यह अवॉर्ड खेल में सराहनीय योगदान के लिए दिया जाता है।

नई दिल्ली। भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को भारत सरकार ने पद्मश्री अवॉर्ड देने की घोषणा की है। छेत्री देश के छठे फुटबाल खिलाड़ी होंगे जिन्हें यह सम्मान दिया जाएगा। भारत सरकार ने शुक्रवार को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की और इस सूची में छेत्री एकमात्र फुटबाल खिलाड़ी हैं। यह अवॉर्ड खेल में सराहनीय योगदान के लिए दिया जाता है।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) द्वारा जारी बयान के मुताबिक, छेत्री से पहले दिवगांत गोस्तो पॉल, दिवंगत साइलेन मन्ना, पी.के. बनर्जी, चुनी गोस्वामी और बाइचुंग भूटिया को यह अवॉर्ड मिल चुका है। छेत्री को अवॉर्ड मिलने पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने कहा, "मैंने जितने फुटबाल खिलाड़ी देखे हैं, उनमें से छेत्री सबसे संजीदा और एकाग्रता के साथ खेलने वाले खिलाड़ी हैं। मैं 15 साल से उन्हें अपनी आंखों के सामने आगे बढ़ते हुए देख रहा हूं। वह इस दौरान बेहद पेशेवर रहे।"

पूर्व कप्तान ने कहा, "उन्होंने जो हासिल किया है वह कड़ी मेहनत का नतीजा है। वह हमेशा जानते थे कि वह क्या चाहते हैं इसलिए वह एक खिलाड़ी के तौर पर उभरने में सफल हुए।" छेत्री ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में अर्जेटीना के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी को पछाड़ा है। उन्होंने संयुक्त अरब अमिरात में खेले गए एएफसी एशियन कप में थाईलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में मेसी के 65 गोल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। छेत्री के नाम कुल 67 गोल दर्ज हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned