scriptCNG में आ रही है टोयोटा की ये दमदार फैमिली एमपीवी, बढ़ जायेगी माइलेज और सफ़र भी होगा सस्ता | 2023 Toyota Innova Crysta CNG Launch Soon all detailed leaked | Patrika News

CNG में आ रही है टोयोटा की ये दमदार फैमिली एमपीवी, बढ़ जायेगी माइलेज और सफ़र भी होगा सस्ता

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2022 08:42:36 am

Submitted by:

Bani Kalra

MPV सेगमेंट में Toyota Innova Crysta सबसे ज्यादा पॉपुलर फैमिली MPV है। आरामदायक होने के साथ यह दमदार इंजन के लिए भी जानी जाती है, लेकिन जिन लोगों को अब तक इसकी कमजोर माइलेज से निराश करती रही है उनके लिए अब राहत की बात हो सकती है। Toyota Innova Crysta अब जल्दी ही CNG अवतार में आ रही है।

toyota_innova_crysta_cng.jpg

देश में MPV सेगमेंट में Toyota Innova Crysta सबसे ज्यादा पॉपुलर फैमिली MPV है। आरामदायक होने के साथ यह दमदार इंजन के लिए भी जानी जाती है, लेकिन जिन लोगों को अब तक इसकी कमजोर माइलेज से निराश करती रही है उनके लिए अब राहत की बात हो सकती है। Toyota Innova Crysta अब जल्दी ही CNG अवतार में आ रही है। उम्मीद है इसे अगले साल पेश किया जा सकता है। इसके साथ ही इस MPV का इंटीरियर पहले से बेहतर किया जाएगा। हाल ही में Toyota ने इनोवा क्रिस्टा पर ही बेस्ड, अपनी नई MPV Innova Hycross को लॉन्च किया है।

Innova Hycross हाइब्रिड इंजन के साथ आती है, जो कंपनी के अनुसार 21km की माइलेज देती है। अभी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को इंडिया में कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से हटा दिया गया है। ख़बरों की माने तो जल्द ही इस कार की वापसी होगी और अगले साल इस साल का सीएनजी वैरिएंट लॉन्च होने की उम्मीद है। सीएनजी वैरिएंट में कई नए फीचर्स देखने को तो मिलेंगे ही,साथ ही यह माइलेज भी बेहतर देगी।

 

डीजल इनोवा की बुकिंग हो चुकी है बंद

अगस्त के महीने में टोयोटा ने इनोवा डीजल मॉडल की बिक्री बंद कर दी थी, जिसके पीछे की वजह चिप शॉर्टेज को बताया गया था। डीजल वैरिएंट के बंद होने पर इनोवा क्रिस्टा सिर्फ पेट्रोल इंजन में मौजूद थी, जो 2.7L इंजन के साथ आता है और यह 150bhp की पावर जेनरेट करने में सक्षम है। इनोवा क्रिस्टा का डीजल मॉडल पेट्रोल की तुलना में करीब 50% अधिक डिमांड में है।

यह भी पढ़ें: आज से महंगा हुआ Hero MotoCorp की बाइक्स और स्कूटर्स को खरीदना, जानिये कितने बढ़ गये दाम

 

Toyota Innova Crysta कुछ अहम बदलावों के साथ इसके डीजल वैरिएंट की बिक्री जारी रखेगी। वहीं MPV सेगमेंट में इस कार के मुक़ाबले भारत में किआ कार्निवल है। भारत में मौजूद बाकि ऑटो कार कंपनियां अपने एमपीवी सेगमेंट को सीएनजी वैरिएंट के साथ उपलब्ध कराती हैं। Innova Hycross कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिस्टेड है,लेकिन Crysta मॉडल को शियल वेबसाइट से हटा दिया गया था। लेकिन अब अगले साल Innova Crysta CNG वैरिएंट लॉन्च होने के बाद दोनों ही मॉडल को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिस्टेड किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो