script5G नेटवर्क के लॉन्च होने से पहले ही सामने आई इसकी सबसे बड़ी कमी | Found this big mistakes before launching of 5g network | Patrika News

5G नेटवर्क के लॉन्च होने से पहले ही सामने आई इसकी सबसे बड़ी कमी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2019 01:11:42 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

हाल में ही नीदरलैंड के हेग शहर में 5G नेटवर्क के टेस्टिंग के दौरान अचानक लगभग 297 पक्षियों की जान चली गई थी।

network

5G नेटवर्क के लॉन्च होने से पहले ही सामने आई इसकी सबसे बड़ी कमी

नई दिल्ली: लोगों में 5G नेटवर्क को लेकर उतसुक्ता काफी बढ़ती जा रही है। वहीं, इस नेटवर्क को जल्द से जल्द लॉन्च करने की भी तैयारी जोरों पर है। साथ ही इस नेटवर्क को देखते हुए कई स्मार्टफोन कंपनियां भी अपने 5G स्मार्टफोन को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2019 पेश करने वाली हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि इस सर्विस को साल 2019 के अंत तक भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। इस सर्विस की मदद से इंटरनेट की स्पीड मौजूदा स्पीड से 50 गुना ज्यादा बढ़ जाएगी।
यह भी पढ़ें

Asus OMG Days सेल, बस 3 मिनट में जानें किन-किन स्मार्टफोन्स में मिलेगी कितनी छूट

इस नेटवर्क को लेकर जितने फायदे हैं उतना नुकसान भी है। आपको बता दें टेक्निकल युनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन, ईटीएच ज्यूरिक और नॉरवे के सिनटेफ डिजिटल द्वारा जारी किए गए एक रिसर्च पेपर में 5G नेटवर्क पर यूजर्स की प्रिवेसी को लेकर चिंता जताई गई है। रिसर्चर्स की माने तो 5G नेटवर्क के आने के बाद हैकर्स यूजर्स के डेटा को आसानी से हैक कर सकते हैं। वहीं, हाल में ही नीदरलैंड के हेग शहर में 5G नेटवर्क के टेस्टिंग के दौरान अचानक लगभग 297 पक्षियों की जान चली गई थी।
यह भी पढ़ें

मात्र 697 रुपये में मिल रहा 6,999 रुपये वाला Xiaomi का ये पॉपुलर स्मार्टफोन

5G नेटवर्क की इस कमी को दूर करने के लिए रिसर्चर्स लगातार काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि इस सर्विस के चालू होने से पहले इस परेशानी को दूर कर लिया जाए। आपको बता दें 5G को मोबाइल इंटरनेट की पांचवीं पीढ़ी माना जा रहा है। अभी बाज़ार में 4G नेटवर्क का बोलबाला है लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद बड़े से बड़े डेटा को आसानी से अपलोड किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो