scriptIRCTC के कंफर्म टिकट पर भी बदल सकते हैं नाम, ये है आसानी तरीका | How to change passenger name in booking IRCTC ticket | Patrika News

IRCTC के कंफर्म टिकट पर भी बदल सकते हैं नाम, ये है आसानी तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2019 11:50:52 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

IRCTC के कंफर्म टिकट पर लिखे नाम को बदल सकते हैं।
एक बार ही बदलने का मिलेगा ये ऑप्शन।
ओरिजनल आईडी प्रुफ और फोटोकॉपी की पड़ेगी जरुरत।

IRCTC

IRCTC के कंफर्म टिकट पर भी बदल सकते हैं नाम, ये है आसानी तरीका

नई दिल्ली: रेलवे अपने यात्रियों को हर सुविधा देने की कोशिश करता है और यही वजह है कि हर दिन नए-नए ऐप और नई सेवाएं शुरू की जा रही हैं। अक्सर ऐसा होता है कि टिकट पर गलत ना हो जाने या फिर टिकट होने के बाद भी उसपर किसी और का नाम होने से हम यात्रा नहीं कर पाते हैं क्योंकि ऐसे में टिकट को एडिट करने का कोई ऑप्शन नहीं होता है। तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि IRCTC बुक किए गए टिकट में बदलाव करने की सुविधा दे रहा है, जिसकी मदद से आप आसानी से नाम को एडिट कर सकते हैं। हालांकि ऐसा सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है दोबारा ये ऑप्शन आपको नहीं दिया जाएगा।
इसके लिए सबसे पहले टिकट का प्रिंट आउट निकाल लें और फिर पास के रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं। इसके बाद आपके फैमिली या उस दोस्त का ओरिजनल आईडी प्रुफ और फोटोकॉपी ले जाए जो यात्रा करना चाहता है। जिसके बाद काउंटर ऑफिसर से आप टिकट पर मौजूद पैसेंजर का नाम बदलवा सकते हैं। इस सेवा का लाभ आप ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले ही लेना पड़ेगा वरना इसका फायदा आपको नहीं मिलेगा। यानी अगर अब आप यात्रा नहीं करना चाहते हैं और अपनी जगह किसी दूसरे सदस्य को उसपर यात्रा करना चाहते हैं तो उसका नाम अपने नाम की जगह लिखवा सकते हैं। इससे आपको टिकट भी कैंसिल भी नहीं करवाना पड़ेगा और टिकट कैंसिल होने के दौरान कटने वाले रुपये से भी बच जाएंगे।
यह भी पढ़ें

मोबाइल के कम स्टोरेज की टेंशन से 2 मिनट में पाएं छुटकारा, आजमाएं ये टिप्स

गौरतलब है कि हाल ही में यूटीएस ऐप लॉन्च किया गया है ,जिसके जरिए आप किसी भी जगह से जनरल टिकट बुक करा सकते हैं और इसके लिए लाइन लगने की भी जरूरत नहीं होगी। बता दें कि जल्द ही सीनियर सिटीजन को टिकट बुकिंग पर मिलने वाले आरक्षण को खत्म कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो