scriptSmartPhone के स्टोरेज भरने से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये आसान तरीका | How to increase smartphone internal memory | Patrika News

SmartPhone के स्टोरेज भरने से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये आसान तरीका

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2019 01:10:59 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

मोबाइल को हैंग होने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीका
मिनटों में बढ़ जाएगी स्मार्टफोन की मेमोरी
फालतू ऐप्स को मोबाइल से करें डिलीट

internal memory

SmartPhone के स्टोरेज भरने से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये आसान तरीका

नई दिल्ली: आज के दौर में हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। ऐसे में कई बार फोन का स्टोरेज फुल होने के कारण हैंग होने लगता है, जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिसे अपना कर आप अपने हैंडसेट को हैंग होने से बचा सकते हैं और इंटरनल मेमोरी को भी खाली कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

खुशखबरी: 1 साल के लिए फ्री में मिलेगी Reliance Jio की ये सर्विस

फालतू ऐप्स को करें बॉय

अक्सर स्मार्टफोन में कई फालतू ऐप्स मौजूद होते हैं जिसका कोई काम नहीं होता है। ये ऐप्स न सिर्फ आपके मेमोरी कार्ड को फुल करते हैं बल्कि बैटरी को भी खत्म करते हैं। ऐसे में इन ऐप्स को फोन से डिलीट कर दें। इससे आपका फोन भी हैंग नहीं होगा और बैटरी बैकअप भी अच्छा रहेगा।
ऐप्स को डिलीट करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जानकर App Management पर क्लिक करें और जहां आपको सभी ऐप्स दिखाई देंगे। इसमें से जिस ऐप को डिलीट करना है उसे सेलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा फोन की स्क्रीन पर दिए ऐप के आइकन को होल्ड करके भी अनइंस्टॉल कर सकते हैं।
कैश मेमोरी को करें साफ

कैश मेमोरी फोन के CPU और RAM के बीच काम करती है। अक्सर ऐप्स और वेबसाइट के लोडिंग टाइम को कम करने के लिए कैश मेमोरी कुछ डेटा कैश कर लेती है। ऐसे में अपने फोन के स्टोरेज को कम करने और हैंग होने से बचाने के लिए कैश मेमोरी को क्लियर करें। इसे साफ करने के लिए फोन के सेटिंग्स में जाएं और यहां स्टोरेज पर क्लिक करें , जहां Internal Storage या Clean Storage का ऑप्शन मिलेगा। इसपर क्लिक करने पर आपको Clean up या Cached Data पर क्लिक करना है। इससे कैश मेमोरी क्लियर हो जाएगी।
मोबाइल के स्टोरेज को ऐसे रखें खाली

ज्यादा फोटो या वीडियो बनाने से फोन का स्टोरेज भर जाता है और फिर फोन हैंग होने लगता है। ऐसे में अपने मोबाइल में गूगल फोटोज या अन्य क्लाउड स्टोरेज ऐप्स का इस्तेमाल करें ताकि इसमें फोटो व वीडियो सेव करने के बाद अपने फोन से उसे डिलीट करके स्टोरेज को खाली रख सकें। बता दें कि क्लाउड में फोटो सेव करने के लिए इंटरनेट या वाई-फाई का होना जरूरी है।
वीडियो करें डिलीट

इन दिनों ज्यादातर smartphone में 4K रेजोल्यूशन वाले वीडियो बनाए जाते हैं जिनका साइज अन्य विडियो के मुकाबले ज्यादा होता है। यहीं वजह है कि वो स्पेस ज्यादा लेते हैं। इससे बचने के लिए इन विडियो का क्लाउड पर बैकअप लें या फिर यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाकर वहां अपलोड करके सेव कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो