Windows 10 की जगह इंस्टॉल करें ये ऑपरेटिंग सिस्टम, एंटीवायरस की जरूरत भी नहीं होगी

इन ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्डवेयर ड्राइवर्स इंस्टॉलेशन की जरूरत नहीं होती, यह काम भी ऑपरेटिंग सिस्टम खुद ही कर लेता है।

By: सुनील शर्मा

Published: 12 Mar 2021, 02:40 PM IST

अगर आप भी अपने लैपटॉप पर Windows 10 के बार-बार अपडेट होने और हैंग होने की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो आप भी विंडोज के बजाय दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर अपनी इस समस्या से स्थाई छुटकारा पा सकते हैं। आपको बता दें कि इस समय लिनक्स आधारित कई ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो पूरी तरह से फ्री हैं तथा जिन्हें 5 मिनट से लेकर 15 मिनट तक में इंस्टॉल किया जा सकता है। यही नहीं इन ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्डवेयर ड्राइवर्स इंस्टॉलेशन की जरूरत नहीं होती, यह काम भी ऑपरेटिंग सिस्टम खुद ही कर लेता है। इसके अलावा हमारे काम आने वाले सभी जरूरी सॉफ्टवेयर जैसे वीएलसी मीडिया प्लेयर, ग्राफिक्स एडिटिंग सॉफ्टवेयर, ऑफिस सॉफ्टवेयर, पीडीएफ रीडर इनमें इन-बिल्ट ही आते हैं। आइए जानते हैं, ऐसे ही कुछ ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर्स के बारे में-

यह भी देखें : कीमत और फीचर्स के मामले में इन स्मार्टफोन्स से होगा Samsung Galaxy M12 का मुकाबला

Ubuntu
आज पूरी दुनिया की अगर टॉप 3 ऑपरेटिंग सिस्टम्स की लिस्ट बनाई जाए तो विंडोज और मैक ओएस के बाद तीसरे नंबर पर उबन्टू ही आएगा। यह Linux आधारित ऑपेरटिंग सिस्टम है जिसमें लगभग सभी आवश्यक सॉफ्टवेयर इनबिल्ट ही है। इसमें एंटीवायरस की भी जरूरत नहीं होती और बिना किसी वायरस या मैलवेयर से प्रभावित हुए अपना काम किया जा सकता है। उबन्टू के अन्य मोडिफाइड वर्जन्स में Linux Mint, Kubuntu, Xubuntu आदि नाम लिए जा सकते हैं।

Fedora
यह भी लिनक्स बेस्ड कम्प्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे Ubuntu की ही तरह इंस्टॉल कर उपयोग लिया जा सकता है। इसमें भी उबन्टू की तरह ही सभी चीजें मिलती हैं। इस सिस्टम को इस तरह बनाया गया है कि कम्प्यूटर नहीं जानने वाला भी इसे काम में ले सकता है हालांकि इसका सर्वाधिक उपयोग डवलपर्स द्वारा ही किया जाता है।

Elementary OS
अगर आपको एप्पल का मैक ओएस अच्छा लगता है तो आप एलीमेंट्री ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं। यह उबन्टू आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जो स्पीड और परफॉर्मेंस में उससे कहीं ज्यादा सक्षम हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned