Lava ने लॉन्च किया ऐसा फोन, बिना टच किए नाप सकते हैं बुखार, कीमत बहुत कम

यह फीचर फोन दुनिया का पहला फोन है, जिसमें कॉन्टैक्टलेस टॉकिंग थर्मामीटर लगा है। यह बिना टच किए शरीर का तापमान बता देगा।

By: Mahendra Yadav

Published: 28 Oct 2020, 01:02 PM IST

स्मार्टफोन निर्माता स्वदेशी कंपनी लावा ने भारत में एक अनोखा स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन से किसी का भी बुखार माप सकते हैं। इसे Lava Pulse 1 के नाम से लॉन्च किया गया है। यह फीचर फोन दुनिया का पहला फोन है, जिसमें कॉन्टैक्टलेस टॉकिंग थर्मामीटर लगा है। यह बिना टच किए शरीर का तापमान बता देगा। अगर आपको बुखार है तो यह फोन आपको अलर्ट कर देगा कि आपकी बॉडी का टेंपरेटर बढ़ रहा है।

कीमत
लावा ने इस फोन को मात्र 1,999 में लॉन्च किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि शरीर का तापमान मापने के लिए लावा पल्स 1 में मौजूद सेंसर से कुछ दूर आपको अपना सिर या हाथ ले जाना होगा और चंद सेकेंड में नतीजा आपके सामने होगा। साथ ही इसमें 10 तापमान रीडिंग को आप सेव कर सकेंगे और नतीजे के मैसेज के माध्यम से औरों के साथ भी साझा कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें—Amazon से ऑर्डर किया Redmi 8A Dual स्मार्टफोन, बॉक्स खोलकर देख तो उड़ गए होश

फीचर्स
बता दें कि लावा ने जो फोन में जो फीचर्स दिए हैं, ऐसे फीचर महंगे स्मार्टवॉच में ऑक्सीमीटर जैसे हैं। लावा के इस फोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें 2.4 इंच की स्क्रीन मिलेगी। साथ ही Lava Pulse 1 में 1800mAh की बैटरी दी गई है। हालांकि इसमें जो कैमरा दिया गया है वह वीजीए कैमरा है। इसमें 32 जीबी तक की एक्सपेंडेबल मेमोरी शामिल हैं। यह फोन रोज गोल्ड कलर में उपलब्ध है।

lava2.png

मिलिट्री-ग्रेड से सर्टिफाइड
लावा इंटरनेशनल में प्रोडक्ट हेड तेजिंदर सिंह ने एक बयान में कहा कि लावा पल्स 1 उन लोगों के लिए एक सॉल्यूशन है, जो अधिक कीमत वाले कॉन्टैक्टलेस थर्मोमीटर को खरीदने में सक्षम नहीं हैं या जिनके पास डॉक्टर या मेडिकल फेसिलिटी सुलभता से मौजूद नहीं है। यह हैंडसेट मिलिट्री-ग्रेड से सर्टिफाइड है।

अन्य फीचर्स
इस फोन के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें कॉन्टैक्ट को सेव करने के लिए फोटो आइकॉन, रिकॉर्डिग, वायरलेस एफएम, डुअल सिम सपोर्ट की भी सुविधा है। कंपनी ने कहा है कि फोन में ऑटो कॉल रिकॉर्डिग सहित टाइपिंग के लिए सात भाषाओं का सपोर्ट है।

यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

नंबर टॉकर सहित 7 भाषाओं में टाइपिंग
इस फोन में नंबर टॉकर फीचर भी दिया गया है। इसमें जब आप किसी का नंबर डायल करते हैं तो आपको आवाज भी सुनाई देती है। साथ ही इसमें हिंदी, इंगलिश, गुजराती, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में भी टाइपिंग की सुविधा भी दी गई है। लावा पल्स 1 को फ्लिपकार्ट और अमेजन के साथ रिटेल शॉप से भी खरीद सकते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned