script500-2000 के नकली नोट की ऐसे करें पहचान, बस करना होगा ये छोटा सा काम | mobile App Developed by IIT Students Can Detect Fake Currency | Patrika News

500-2000 के नकली नोट की ऐसे करें पहचान, बस करना होगा ये छोटा सा काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 09, 2019 10:56:31 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

आज हम आपको एक ऐप के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से नकली और असली नोट में पहचान कर सकते हैं।

note

500-2000 के नकली नोट की ऐसे करें पहचान, बस करना होगा ये छोटा सा काम

नई दिल्ली: अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि लोगों को नकली और असली नोट की पहचान नहीं होती है और इस वजह से किसी बड़े घाटे का सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐप के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से नकली और असली नोट में पहचान कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

ईशा को परेशान देख मुकेश अंबानी को आया JIO का आइडिया, आज बना नंबर-1

इस ऐप को IIT खड़गपुर में रिसर्च कर रहे डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के 6 स्टूडेंट्स ने डेवलप किया है जिससे नकली नोट की पहचान की जा सकेगी। ये ऐप इमेज प्रोसेसिंग के जरिए नकली नोट की पहचान करता है। नकली नोट की पहचान करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले नोट की पिक्चर क्लिक करके ऐप में अपलोड करनी होगी। ये ऐप नोट को फ्रंट और रियर में 25 फीचर्स को ऑथेन्टिकेट करता है। अगर नोट वेरिफिकेशन प्रोसेस में नकली पाया मिलता है तो यूजर्स को इसकी जानकारी दे दी जाएगी।
बता दें कि RBI ने नकली नोटों की पहचान के लिए सिक्योरिटी फीचर्स जारी किए है,जिसकी मदद से आप नकली और असली नोट में पहचान कर सकते हैं। सबसे पहले 2000 रुपये के नोट के सिक्योरिटी फीचर्स की बात करेंगे। इसके पीछे की तरफ मंगलयान की तस्वीर है और नोट का बेसिक रंग गुलाबी है। इसमें कई डिजाइन, जिओ मैट्रिक पैटर्न और कलर स्कीम हैं, जिन्हें देखा और महसूस किया जा सकता है। सबसे अहम है इसकी लंबाई और चौथाई इसका आकार 66*166 मिली मीटर है।
वहीं 500 रुपये के नोट को भी रिजर्व बैंक ने महात्मा गाँधी सीरीज में पेश किया है। इसका बेसिक रंग भूरा है और पीछे की तरफ लालकिले की फोटो दिखाई देगी। इसमें भी 2000 रुपये की तरह कई डिजाइन, जिओ मैट्रिक पैटर्न और कलर स्कीम हैै जिसे देख और महसूस कर सकते हैं। इसका आकार 66*150 मिली मीटर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो