1 जनवरी से महंगे हो जाएंगे टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन जैसे होम अप्लायंसेज, जानिए वजह और नई कीमतें

  • बताया जा रहा है कि इन प्रोडक्ट्स की कीमतें करीब 10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं।
  • ग्लोबल वेंडर्स से सप्लाई कम होने की वजह से टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 फीसदी की वृद्धि हुई है।

By: Mahendra Yadav

Published: 29 Dec 2020, 06:04 PM IST

अगर आप कोई होम अप्लायंसेज (Home Appliances) या इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो 1 जनवरी, 2021 से पहले खरीद लें। क्योंकि नए साल में टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन सहित कुछ अन्य होम अप्लायंसेज महंगे होने वाले हैं। 1 जनवरी के बाद अगर आप ये प्रोडक्ट्स खरीदेंगे तो आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। बताया जा रहा है कि इन प्रोडक्ट्स की कीमतें करीब 10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। बता दें कि समुद्री और हवाई माल भाड़े की दरों बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही कॉपर, एल्यूमिनियम और स्टील की कीमतों में भी वृद्धि हुई है। इन्हीं वजहों से कीमतों में वृद्धि हो सकती है।

इन कंपनियों ने किया कीमतें बढ़ाने का फैसला
टीवी पैनल्स की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि ग्लोबल वेंडर्स से सप्लाई कम होने की वजह से टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 फीसदी की वृद्धि हुई है। इसके अलावा क्रूड की कीमतें बढ़ने से प्लास्टिक भी महंगा हो गया है। इसी वजह से कुछ टीवी निर्माता कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स के दामों में वृद्धि करने का फैसला लिया है।

इनमें पैनासोनिक इंडिया, एलजी और थॉमसन जैसी कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां जनवरी से अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर देंगी। वहीं सोनी कंपनी का कहना है कि वह फिलहाल हालात का जायजा ले रही है। इसके बाद ही वह कीमतों पर कोई फैसला लेगी।

यह भी पढ़ें -BenQ ने भारत में लॉन्च किए दो खास मॉनिटर, आंखों को नहीं होगा नुकसान, जानें कीमत व अन्य फीचर्स

इन कंपनियों के प्रोडक्ट्स होंगे 7 से 8 फीसदी तक महंगे
वहीं नई कीमतों की बात करें तो पैनासोनिक के प्रोडक्ट्स जनवरी से 7 से 8 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं। वहीं एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोडक्ट्स भी जनवरी से सात से आठ फीसदी तक महंगे मिलेंगे। इनमें टीवी, वॉशिंग मशीन और फ्रिज जैसे प्रोडक्ट्स शामिल होंगे। सोनी ने फिलहाल कीमतों के बारें में कोई फैसला नहीं लिया है।

यह भी पढ़ें -Samsung के आगामी स्मार्टफोन Galaxy A72 की अहम जानकारियां हुईं लीक, मिल सकते हैं ऐसे फीचर्स

इन कंपनियों के टीवी हो जाएंगे 20 फीसदी महंगे
थॉमसन और कोडक के ब्रांड सुपर प्लास्ट्रोनिक्स के टीवी की ओपन सेल की कीमत 200 फीसदी बढ़ चुकी है। कंपनी का कहना है कि बाजार में इसकी कमी भी है। इसी वजह से दोनों कंपनियों ने अपने एंड्रॉइड टीवी की कीमतें में 20 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है। नई कीमतें जनवरी से लागू हो जाएंगी। कंपनियों का कहना है कि कोरोना की वजह से खनन गतिविधियों में कमी आई, जिसकी वजह से जरूरी मेटल की कीमतें बढ़ गईं। इसके अलावा माल ढुलाई लगात में भी पांच से छह गुनी की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में प्रोडकट्स की कीमतें बढ़ाना उनकी मजबूरी हो गई है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned