scriptइन जगहों पर रखते हैं स्मार्टफोन तो हो जाएं सावधान, कभी भी हो सकता है भयंकर ब्लास्ट | these are to most unsafe place to situate your smartphone | Patrika News

इन जगहों पर रखते हैं स्मार्टफोन तो हो जाएं सावधान, कभी भी हो सकता है भयंकर ब्लास्ट

Published: Aug 07, 2018 11:34:07 am

Submitted by:

Vineet Singh

इस खबर में आज हम ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर फ़ोन रखना आपके लिए खतरे से खाली नहीं होता है।
 
 
 
 
 
 
 

smartphone blast

इन जगहों पर रखते हैं स्मार्टफोन तो हो जाएं सावधान, कभी भी हो सकता है भयंकर ब्लास्ट

नई दिल्ली: आजकल स्मार्टफोन लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गया है, स्मार्टफोन के बगैर शायद ही किसी का गुजारा होता हो लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि स्मार्टफोन आपकी जान के लिए भी ख़तरा साबित हो सकता है। दरअसल हम अपने स्मार्टफोन को लापरवाही से कहीं पर भी रख देते हैं लेकिन ऐसा करने से स्मार्टफोन फट सकता है और आपकी जान भी जा सकती है। इस खबर में आज हम ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर फ़ोन रखना आपके लिए खतरे से खाली नहीं होता है।
घर के Wifi पर आजमाएं ये 4 टिप्स, स्पीड हो जाएगी सुपरफास्ट

पैंट की फ्रंट पॉकेट: बहुत सारे लोग जल्दबाज़ी के चक्कर में अपने स्मार्टफोन को अपने पैंट की अगली पॉकेट में रख लेते हैं, लेकिन ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल आपके स्मार्टफोन से हर वक्त गर्मी निकलती रहती है लेकिन जींस पैंट की पॉकेट में ऐसा नहीं हो पाता है और गर्मी बढ़ने पर आपका फोन ब्लास्ट हो सकता है जिससे आपके नाजुक अंगों में गंभीर चोट आ सकती है ऐसे में पैंट की आगे वाली पॉकेट में कभी भी स्मार्टफोन ना रखें।
तकिये के नीचे: कुछ लोग सोते समय अपने बिस्तर और तकिये के बीच में अपने स्मार्टफोन को रखकर सो जाते हैं, लेकिन ऐसा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल तकिया और बिस्तर रूई और माइक्रोफाइबर का बना होता है जिससे गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है और ऐसे में जब आप स्मार्टफोन इसके बीच में रखते हैं तो गर्मी बढ़ने की वजह से ये ब्लास्ट हो सकता है जिससे आपकी जान जा सकती है।
सीने के पास वाली पॉकेट: सीने के पास वाली पॉकेट में अगर आप अपने स्मार्टफोन को रखते हैं तो फ़ौरन ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि इससे फोन फटने पर आपके अंदरूनी अंगों को गंभीर नुकसान हो सकता है साथ ही अगर ब्लास्ट ना भी हो तो इससे निकलने वाले रेडिएशन से गंभीर बीमारियों का ख़तरा बना रहता है।
बच्चों की प्रैम: कभी-कभी लोग अपने बच्चों को प्रैम में घुमाते समय इसी में अपने स्मार्टफोन को भी रख देते हैं लेकिन लोग इस बात से बेखबर होते हैं कि स्मार्टफोन से निकलने वाली तरंगों की वजह से बच्चे बिहेवियर प्रॉब्लम का शिकार हो सकते हैं साथ ही उनमें हाइपरएक्टिविटी और बिहेवियर डेफिसिट डिसॉर्डर की भी समस्या हो सकती है।
Google Pixel 3 और Pixel 3 XL स्मार्टफोन इस दिन होंगे लॉन्च, अनोखे हैं फीचर्स

चार्जिंग पर लगाकर: अगर आप अपने स्मार्टफोन को कई-कई घंटो तक चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं तो आज ही अपनी ये आदत बदल डालें क्योंकि ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन में भयंकर ब्लास्ट हो सकता है जिससे आपको गंभीर चोटें लग सकती हैं यहां तक की आपकी जान को भी ख़तरा हो सकता है। ऐसे में आप इन जगहों पर कभी भी अपने स्मार्टफोन को ना रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो