scriptUPI ऐप के जरिए हो रही लाखों की चोरी, अपने खून पसीने की कमाई को ऐसे रखें सेफ | Tips to protect your online transaction | Patrika News

UPI ऐप के जरिए हो रही लाखों की चोरी, अपने खून पसीने की कमाई को ऐसे रखें सेफ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2018 02:20:49 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

इसी तरह अब एक और मामला सामने आया है UPI ऐप के जरिए 6.80 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई है।

upi

UPI ऐप के जरिए हो रही लाखों की चोरी, अपने खून पसीने की कमाई को ऐसे रखें सेफ

नई दिल्ली: आज के समय में अधिकतर लोग नकद लेन-देन की जगह ऑनलाइन ही पैसे ट्रांसफर करना पसंद करते हैं। ऐसा इस लिए है क्योंकि ऑनलाइन धोखाधड़ी की संभावना कम होती है। लेकिन, आजकल ऑनलाइन धोखाधड़ी के कई मामले देखने को मिल रहे हैं। इसी तरह अब एक और मामला सामने आया है UPI ऐप के जरिए 6.80 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई है।
यह भी पढ़ें

Aadhaar कार्ड पर सरकार का सबसे बड़ा ऐलान, अपना नाम वापस लेने पर डेटा कर दिया जाएगा डिलीट!

यह मामला देश की राजधानी क्षेत्र एनसीआर Nodia की है। बता दें मोहान लाल नाम के व्यक्ति के SBI अकाउंट से पैसे हैकर्स ने UPI ऐप के जरिए ट्रांसफर किया। इसकी जानकारी मोहन को तब लगी जब वह पैसे निकालने एटीएम गया। यहां उसने पाया की उसके अकाउंट में पैसे कम हैं जिसके बाद उसने इसकी शिकायत सेक्टर 2 स्थित एसबीआई बैंक के ब्रांच में की। बैंक ने मोहन को बताया गया कि उसके अकाउंट से 29 सितंबर से अब तक 7 बार पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। इसकी जानकारी मोहन को इस वजह से ना हो सकी क्योंकि उसके पास फोन नहीं है। फिलहाल साइबर सेल इस मामले की जांच कर रहा है।
यह भी पढ़ें

Redmi Note 5 Pro की बिक्री नहीं होगी बंद, कंपनी ने अफवाहों पर लगाया विराम

हैकर्स ऑनलाइन धोखाधड़ी डुप्लीकेट सिम के इस्तेमाल से करते हैं। वो वास्तविक सिम को ब्लॉ़क कर देते हैं और नया कनेक्शन लेने के बाद UPI ऐप को उस नंबर से एड कर बड़ी आसानी से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं। इसलिए आपके बैंक का अकाउंट जिस भी नंबर से लिंक है उस नंबर की जानकरी आप किसी भी अनजान व्यक्ति को ना दें। इसके अलावा जब भी आपके पास सिम कार्ड की जानकारी के लिए कोई फेक कॉल आता है तो आप कोई भी जानकारी शेयर ना करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो