scriptएक नया Laptop खरीदते समय इन 5 जरूरी बातों का हमेशा रखें ध्यान, बेस्ट डील का भी मिलेगा फायदा | Top 5 Things to consider while buying a new laptop | Patrika News

एक नया Laptop खरीदते समय इन 5 जरूरी बातों का हमेशा रखें ध्यान, बेस्ट डील का भी मिलेगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2022 04:23:02 pm

Submitted by:

Bani Kalra

अगर आप एक नया लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं और आपके मन में कोई दुविधा है तो यहां हम आपको कुछ बेस्ट टिप्स बता रहे हैं जोकि आपको अच्छा लैपटॉप खरीदने में मदद कर सकते हैं… आइये जानते हैं

laltop_buying_tips.jpg

Laptop Buying Tips: आजकल लैपटॉप चुनना थोड़ा सा मुश्किल हो गया है, दरअसल बाजार में कई अच्छे ऑप्शन जरूर हैं लेकिन फिर से एक सही मशीन का चुन पाना एक चुनौती भरा काम होता है। लेकिन अगर आपको पता हो कि लैपटॉप पर आपका काम क्या है और कितनी देर आपको उसे इस्तेमाल करना है तो फिर खरीदारी थोड़ी आसान हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी मदद से आप एक अच्छा लैपटॉप खरीद सकते हैं…

 

कीमत:

लैपटॉप खरीदते समय सबसे पहले आपको अपने बजट पर विचार करना चाहिए। आप कितना खर्च करने को तैयार हैं, इसके आधार पर आप या तो एक कुशल मशीन खरीद सकते हैं जो काम पूरा करती है। इतना ही नहीं लैपटॉप पर मिलने वाले ऑफर्स के बारे में भी आपको जरूर बात करनी चाहिए, जिसमें EMI ऑफर्स और कैशबैक भी शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें: Jio True 5G: Delhi-NCR में लॉन्च हुई जियो की 5G सर्विस, फ्री में मिलेगा सुपर हाई स्पीड इंटरनेट

साइज़ और डिस्प्ले

जब भी कोई नया लैपटॉप आप खरीदने जाते हैं तो उसके डिस्प्ले के बारे में भी जरूर सोचें क्योकि आपका ज्यादातर समय लैपटॉप पर ही बीतेगा। आजकल AMOLED डिस्प्ले वाले लैपटॉप भी खूब चलन में हैं जोकि काफी रिच कलर्स देते हैं। इतना ही नहीं आपके लैपटॉप की स्क्रीन एंटी ग्लेयर भी होनी चाहिए ताकि आपकी आंखों को कोई नुकसान न हो। नया लैपटॉप खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें की आपके लैपटॉप का वजन कम हो ताकि इस्तेमाल के दौरान आपको उसे कैरी करे में कोई थकान न हो। आजकल स्लिम और कम वजन वाले लैपटॉप खूब चर्चा में हैं।

परफॉरमेंस

अगर आप एक बढ़िया परफॉरमेंस वाला लैपटॉप देख रहे हैं तो आपके लैपटॉप में कम से कम Intel Core i3 प्रोसेसर और 6GB रैम तो जरूर होनी चाहिए। इसे आपका लैपटॉप स्मूथ चलेगा और हैंग नही होगा। आप 8GB रैम वाले मॉडल को भी चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: POCO C50: इसी महीने आ रहा है पोको का सस्ता स्मार्टफोन, मिल सकते हैं ये खास फीचर्स

स्टोरेज और बैटरी लाइफ

अब ज़माना SSD का आ गया है, इसमें डाटा तेजी से ट्रांसफर तो होगा ही साथ ही, लैपटॉप की परफॉरमेंस स्लो नही होती और आप तेजी से अपना काम निपटा सकतें हैं। SSD की मदद से लैपटॉप को बूटिंग में समय नहीं लगता। जहां तक हो सके लैपटॉप में ज्यादा cell वाली बैटरी हो तो उसे ही कंसीडर करें ताकि आपको बेहतर बैटरी बैकअप मिले। कई बार ट्रेवल के दौरानबैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत पड़ती है।

 

कनेक्टिविटी

आपके लैपटॉप में कनेक्टिविटी पोर्ट्स ज्यादा हो तो बेहतर है , साथ ही यह भी देखने की आपका लैपटॉप पावरबैंक से भी चार्ज हो सकता है क्या ? अगर ये खूबी आपको मिलेगी तो आपको इस्तेमाल के दौरान दिक्कत नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो