World Blood Doner Day: त्वचा पर रौशनी पड़ते ही दिखने लगती हैं नसें, ब्लड डोनेशन के लिए वरदान है ये डिवाइस

Vineet Singh

Publish: Jun, 14 2018 12:05:56 PM (IST)

गैजेट
World Blood Doner Day: त्वचा पर रौशनी पड़ते ही दिखने लगती हैं नसें, ब्लड डोनेशन के लिए वरदान है ये डिवाइस

वैज्ञानिकों ने ऐसा डिवाइस बनाया है जो लाइट की मदद से हमारी नसों को दिखा देता है।

नई दिल्ली: आज दुनियाभर में World Blood Doner Day मनाया जा रहा है, इस मौके पर लोग अपने नजदीकी ब्लड बैंक जाकर रक्तदान जैसे महान काम में अपना योगदान दे रहे हैं। बता दें कि दुनियाभर में ऐसे सैकड़ों लोग हैं जो समय-समय पर ब्लड डोनेशन करते रहते हैं, लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें ब्लड डोनेशन करने से डर लगता है। लोगों को ब्लड डोनेशन से इसलिए भी डर लगता है क्योंकि वो सोंचते हैं कि किसी गलत नस में सिरिंज न लग जाए जिससे उन्हें दिक्कत होने लगे। बता दें कि ऐसे ही लोगों का डर दूसर करने के लिए वैज्ञानिकों ने ऐसा डिवाइस बनाया है जो लाइट की मदद से हमारी नसों को दिखा देता है।

इस डिवाइस का नाम है Vein Viewer Flex, आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन यह डिवाइस ऐसी तकनीक पर काम करता है जिसमें त्वचा पर एक ख़ास रौशनी डालने पर हमारी रक्त वाहिकाएं नजर आने लग जाती हैं। ऐसे में किसी डोनर से रक्त लेने के लिए किसी गलती की गुंजाइश नहीं होती है। मजह प्रकाश डालने पर हमारी नसे नजर आने लगती हैं जिससे डॉक्टर सिरिंज की मदद से उसी ख़ास जगह से रक्त ले सकता है और इससे डोनर को भी इस बात का सुकून रहता है सिरिंज सही नस पर ही लग रही है।

ऐसे काम करता है Vein Viewer Flex

आपको बता दें कि Vein Viewer Flex को इंफ्रारेड वे फाइंडर भी कहा जाता है। यह डिवाइस डिजिटल फुल फील्ड तकनीक पर काम करता है। यह डिवाइस आकार में काफी छोटा होता है साथ ही इससे ब्लड डोनर के शरीर पर को बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। इस डिवाइस को इस्तेमाल करने के लिए इसे ऑन करके हाथ या पैर पर इसकी रौशनी डालते हैं और ऐसा करते ही शरीर की रक्त वाहिकाएं नजर आने लगती हैं वो भी अच्छी तरह से। ऐसे में डॉक्टर बिना समय बर्बाद किए हुए आसानी से ब्लड डोनेशन करवा सकते हैं। बता दें कि आप भी इस डिवाइस को आसानी से 4 से 5 हजार में खरीद सकते हैं।

 

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned