script

पुराने नोटों के बदलने का अब भी चल रहा है गोरखधंधा, तरीका जानकर आप हो जाएंगे हैरान

locationगाज़ियाबादPublished: Jun 06, 2018 02:14:41 pm

1 करोड़ की पुरानी करंसी नेपाल ले जाते वक्त 10 गिरफ्तार

Old currency

पुराने नोटों के बदलने का अब भी चल रहा है गोरख धंधा, तरीका जानकर आप हो जाएंगे हैरान

गाजियाबाद. देश में नोटबंदी लागू हुए डेढ़ वर्ष से ज्यादा वक्त गुजर चुका है। इसके साथ ही 1000 और 500 के पुराने नोटों के बदलने की सारी सीमाएं खत्म हो चुकी हैं। इसके बावजूद बड़ी संख्या पुरानी करंसी दबाकर बैठे काले धनकुबेर अब भी चोर दरवाजे से नोट बदलवाने के गोरख धंधे में जुटे हैं। ऐसे ही एक गिरोह से जुड़े 10 लोगों को गाजियाबाद पुलिस ने गिरफ्तार कर करीब एक करोड़ रुपये की पुरानी करंसी बरामद की है। ये रुपये दो कारों से नेपाल ले जाए जा रहे थे, ताकि वहां इन्हें बदलवाया जा सके। गाजियाबाद के एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि पुलिस को सोमवार रात मुखबिर से सूचना मिली थी कि कुछ लोग दो कारों में बड़ी मात्रा में पुराने 500 और 1000 के नोट लेकर जा रहे हैं। इस सूचना के आधार पर कविनगर थाना प्रभारी प्रदीप त्रिपाठी के नेतृत्व में काम कर रही पुलिस की एक टीम ने पूजा कट के पास से इन दो कारों को पकड़ लिया। बताया जाता है कि दोनों गाड़ियां थोड़ी देर के गैप पर आई थी। पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया है उनमें गाजियाबाद निवासी पिंटू, राहुल कुमार, मेरठ निवासी राहुल शर्मा, काव्य, सचिन, मथुरा के रहने वाले दीपक, दिल्ली के गौरव गर्ग, अवतार सिंह, अरुण गुप्ता और पलवलके रहने वाले राजेश शामिल है। बताया जाता है कि इनमें अवतार ड्राइवर है, जबकि बाकी सभी इंश्योरेंस एजेंट हैं।

आज का दिन देश के लिए है बेहद खतरनाक, भूलकर भी न जाएं इन जगहों पर, प्रशासन के भी उड़े हैं होश


इसिलए पैसे भेजे जा रहे थे नेपाल
आरोपितों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि भारत में अब पुरानी करंसी बदलने के सारे रास्ते पूरी तरह बंद हो चुके हैे। जबकि दूसरी ओर नेपाल में अब भी पुराने 5०० और 1000 रुपए के नोट बदलने की संभावना बरकरार है। दरअसल, नेपाल में पर्यटन के जरिये आए करीब 950 करोड़ रुपये के पुराने भारतीय नोट पड़े हुए हैं। नेपाल सरकार ने इन नोटों को बदलने के लिए भारत सरकार से बात की है। इसके बाद भारत सरकार ने इन नोटों का का हिसाब मांगा है। इस संबंध में नेपाल का कहना है कि यह करंसी संगठित न होकर फुटकर में जमा हुई है। दूसरी ओर, नेपाल के राष्ट्री बैंक की तरफ से बयान जारी किया गया था कि भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रति व्यक्ति साढ़े चार हजार रुपये बदलने की मौखिक सहमति दी है। हालांकि, इस पर अभी काम नहीं शुरू हुआ है। नेपाल की इसी स्थिति का फायदा उठाने के लिए पुरानी करंसी बदलने का गोरखधंधा करने वाले सक्रीय हो गए हैं। एक आरोपित ने बताया कि नेपाल में अभी रुपये बदलने को लेकर सिस्टम शुरू नहीं हुआ है। भी सिर्फ इसकी चर्चा है। हाालंकि, इन तस्करों को उम्मीद है कि जल्द ही यह सिस्टम शुरू हो सकता है, क्योंकि नेपाल के लिए 950 करोड़ रुपये एक बड़ी रकम है। ऐसे में अभी खेल रिस्क का है। उम्मीद है कि पुराने रुपये बदले जाने पर बड़ा फायदा होगा।

बेटों ने बूढ़ी मां की बेरहमी से की पिटाई, फिर काट दी जबान, पुलिस ने भी दुत्कार कर भगाया

प्लान सफल होने पर अगली बार 100 कारों से भेजे जाते 200 करोड़ रुपए
गिरफ्तार आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि पश्चिमी यूपी में एक हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोट बड़ी संख्या में मौजूद है। अगर इन आरोपियों का ये प्लान सफल हो जाता तो इसके बाद आरोपितों को 200 करोड़ के पुराने नोट लेकर नेपाल जाने का ऑर्डर मिलने वाला था। बाताया जाता है कि ग्रेटर नोएडा के अनिल ने इन लोगों को इस रकम ले जाने के लिए 100 कारों और इतने ही लोगों का इंतजाम करने के लिए कह दिया था। वहीं, एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि इस मामले की पूरी जानकारी आयकर विभाग और शासन को दे दी गई है। कई और अहम जानकारी भी मिली है, जिसके आधार पर इस गैंग की बड़ी मछलियों को भी गिरफ्तार किया जाएगा।


एक करोड़ रुपए पहुंचाने पर मिलने थे 10 लाख रुपए
अनिल दीक्षित से संपर्क में रहने वाले पकड़े गए अरुण ने बताया कि इन रुपयों के बदले उन्हें 10 लाख रुपये मिलने थे। पुराने नोट नेपाल पहुंचाने के बाद ही यह रकम मिलती। इसके लिए उन्हें पहले पुरानी करंसी नेपाल बॉर्डर तक लेकर जानी थी। इसके बाद अनिल का एक आदमी उन्हें नेपाल में आगे ले जाता। वहीं, आरोपित दीपक ने बताया कि उन लोगों को सिर्फ रुपये लेकर जाने के लिए कहा गया था। इसके बदले में मिलने वाले रुपयों में से उन्हें तीन से चार फीसदी कमिशन मिलता। अनिल ने अभी उन्हें आगरा में यादव से मिलने को कहा था। अनिल से मिलने पर उन्होंने सिर्फ इसे नेपाल बॉर्डर पर पहुंचाने को कहा था, इससे ज्यादा उसने कुछ भी नहीं बताया था। हालांकि इतना जरूर कहा था कि यह काम करने के बाद बड़ा ऑर्डर मिलेगा। यह भी पता नहीं चल सका है कि ये रुपये अनिल और यादव के हैं या उन लोगों ने किसी और से लिए थे।

ग्रेटर नोएडा के अनिल और आगरा के मिस्टर यादव का नाम आया सामने
पुलिस के मुताबिक आरोपितों ने पूछताछ में पता जला है कि रुपये इन लोगों को ग्रेटर नोएडा के अनिल दीक्षित और आगरा के मिस्टर यादव नामक शख्स से मिले थे। इन लोगों ने चार दिन पहले ग्रेटर नोएडा से पुरानी करंसी उठाई थी। पुलिस से बचने के लिए रुपये दो कारों में रखे गए थे, ताकि अगर एक गाड़ी पकड़ी जाए तो भी आधी रकम को किसी तरह नेपाल पहुंचाया जा सके। इस खुलासे के बाद पुलिस इन दोनों नामों की पहचान और भूमिका की तलाश में जुट गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो