scriptCheap liquor : दिल्ली में शराब और बीयर की एक बोतल पर मिल रही एक फ्री तो गाजियाबाद में आधी से भी कम हुई बिक्री | liquor sale half in ghaziabad due to cheap liquor in delhi | Patrika News

Cheap liquor : दिल्ली में शराब और बीयर की एक बोतल पर मिल रही एक फ्री तो गाजियाबाद में आधी से भी कम हुई बिक्री

locationगाज़ियाबादPublished: Jun 05, 2022 03:01:19 pm

Submitted by:

lokesh verma

Cheap liquor : दिल्ली में शराब और बीयर पर चल रहे ऑफर के कारण गाजियाबाद में बिक्री आधे से भी कम हो गई है। पिछले साल जहां मई में 15 लाख विदेशी शराब की बोतलें बिकी थी। वहीं इस बार मई में यह बिक्री घटकर 7 लाख बोतल रह गई है। इस तरह एक महीने में 13.18 करोड़ की शराब कम बिकी है।

liquor-sale-half-in-ghaziabad-due-to-cheap-liquor-in-delhi.jpg

Cheap liquor : दिल्ली में शराब और बीयर की एक बोतल पर मिल रही एक फ्री तो गाजियाबाद में आधी से भी कम हुई बिक्री।

Cheap liquor in Delhi : दिल्ली में शराब सस्ती होने के कारण गाजियाबाद में पिछले एक महीने में शराब की बिक्री बेहद कम हुई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 1 महीने में ही 13.18 करोड़ रुपये की शराब की कम ब्रिकी दर्ज की गई है। इसका सबसे बड़ा कारण इन दिनों दिल्ली में शराब की कीमतें बेहद कम होना माना जा रहा है। बता दें कि गाजियाबाद में रहने वाले लोग चोरी छिपे लगातार दिल्ली से सस्ती शराब खरीद कर ला रहे हैं। हालांकि आबकारी विभाग की तरफ से ऐसे लोगों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई की जा रही है। लेकिन, उसके बावजूद कुछ न कुछ जुगाड़ से यूपी में दिल्ली की शराब आ रही है। इसी कारण गाजियाबाद में शराब की बिक्री पर खासा असर पड़ रहा है।
गाजियाबाद के आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि इन दिनों दिल्ली में शराब बेहद सस्ते दामों पर बेची जा रही है। जिसका असर गाजियाबाद में शराब की बिक्री पर पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि आबकारी विभाग को 31 दिनों में 13.18 करोड़ों रुपए का घाटा हुआ है। आबकारी अधिकारी ने बताया कि मई 2021 में 15 लाख विदेशी शराब की बोतलों की बिक्री हुई थी, लेकिन मई 2022 में विदेशी शराब की महज 7 लाख बोतलों की ही बिक्री हो सकी है। इसका सबसे बड़ा कारण यही माना जा रहा है कि दिल्ली में शराब सस्ती है और अंग्रेजी शराब के शौकीन लोग दिल्ली से सस्ते दामों पर शराब खरीद कर ला रहे हैं।
उन्होंने बताया कि खासतौर पर दिल्ली के बेहद नजदीक बॉर्डर के आसपास वाले इलाके जैसे साहिबाबाद, राजेंद्र नगर, वैशाली, लोनी, खोड़ा, भोपुरा, कौशांबी, इंदिरापुरम, कविनगर, राजनगर और यूपी बॉर्डर की कई दुकानों पर शराब की बिक्री बहुत कम हो पाई है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में बियर की एक बोतल पर एक और विदेशी शराब की 1000 रुपये कीमत तक की एक बोतल के साथ एक फ्री किए जाने से बॉर्डर क्षेत्र की करीब 35 दुकानों की बिक्री पर बड़ा असर पड़ा है।
यह भी पढ़ें- सीएम योगी को बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस खास अंदाज में दी बधाई, जानें क्या कहा

दिल्ली की दो शराब कंपनियों पर एफआईआर

उन्होंने बताया कि शराब की बिक्री करने वाली दिल्ली की दो कंपनियों पर एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। इसके अलावा दिल्ली से शराब खरीद कर गाजियाबाद की सीमा में लाने वाले लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई भी की जा रही है। पिछले साल मई में 12 तो इस वर्ष मई में 45 शराब तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो