वोटर लिस्ट के आधार पर होगा कोरोना टीकाकरण, नाम शामिल नहीं होने वाले लोगों की बढ़ सकती है चिंता

Highlights:

-तीन चरणों में होगा कोरोना टीकाकरण

-स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां की पूरी

-वोटर लिस्ट में नाम न होने वाले लोगों की बढ़ सकती है चिंता

By: Rahul Chauhan

Published: 26 Dec 2020, 01:32 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद। जनपद के लोगों को जल्द ही कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने वाली है। कोरोना वैक्सीन सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुसार ही लगाई जाएगी। गाइडलाइन के अंतर्गत वैक्सीनेशन के दौरान 50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के टीकाकरण में वोटर लिस्ट से परेशानी हो सकती है। क्योंकि बताया जा रहा है कि लाभार्थियों का चयन वोटर लिस्ट के जरिए होगा। ऐसे में जिन लोगों के वोट नहीं बने हैं, वे टीकाकरण से वंचित रह सकते हैं। दरअसल, वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने शासन के द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुसार पूरी तैयारी की हुई है।

यह भी देखें: दो बच्चों की कहासुनी पर लाठी-डंडों से जमकर मारपीट

तैयारियों को लेकर गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि जिस तरह की शासन से गाइडलाइन दी हुई है उसके अनुसार वैक्सीनेशन के कार्य के लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। जिले में 3 चरणों में टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक चरण 33 दिन में पूरे किए जाएंगे। इसमें 1 सप्ताह के 2 दिन और दूसरे सप्ताह के शुक्रवार का चयन किया जाएगा और एक चरण पूरा होने पर अगले चरण के लोगों को टीका लगाया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों, दूसरे चरण में फ्रंटलाइन कर्मचारी और तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: अश्लील कॉल्स से परेशान महिला SSP से बोली- साहब... 37 नंबरों से की जा रहीं ऐसी बातें

इसके लिए तीनों चरणों के लक्षार्थियों की सूची बनाने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि अभी शासन की और से पहले चरण और दूसरे चरण की सूची भी मंगवा ली गई है। इसमें चार जनवरी तक दोनों सूची केंद्र सरकार को भेजी जानी है। इसके बाद तीसरे चरण के लिए चिन्हिकरण होगा। शासन द्वारा दिशा-निर्देश के अनुसार तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को चिन्हिकरण वोटर लिस्ट से किया जाएगा। फिलहाल जिस तरह से शासन के द्वारा गाइडलाइन मिली है उससे माना जा रहा है कि व्यक्ति का पता, नाम और उम्र ली जाएगी। इसी के चलते ऐसे लोग, जिनका वोटर लिस्ट में नाम नहीं है वे चिंतित हैं। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में भी टीके के लिए गुहार लगाई है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned