scriptUP Rains: प्रचंड गर्मी के बीच यूपी के इन 23 जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश आंधी- तूफान का IMD alert | Patrika News
गोंडा

UP Rains: प्रचंड गर्मी के बीच यूपी के इन 23 जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश आंधी- तूफान का IMD alert

UP Rain IMD weather forecast: यूपी में भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर आई है। यूपी के इन जिलों में अगले तीन दिनों तक आंधी बारिश के आसार बन रहे है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।

गोंडाJun 02, 2024 / 07:42 am

Mahendra Tiwari

Imd weather update

आंधी तूफान की सांकेतिक फोटो सोशल मीडिया से

UP Rains: यूपी में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। भीषण गर्मी ने पिछले 27 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कई जिलों में पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। हीट वेव के कारण कई लोगों की जान चली गई है। चुनावी सरगर्मी के बीच मौसम की गर्मी भारी पड़ रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी के जिलों में अगले तीन दिनों तक आंधी- तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पूर्व से पश्चिम तक बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।
UP Rains: यूपी में इस साल गर्मी ने पिछले 27 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग ने यूपी में अगले तीन दिनों तक बारिश आंधी- तूफान आने की चेतावनी जारी किया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं। रविवार की सुबह से गोंडा, बहराइच, बलरामपुर सहित आसपास के जिलों में आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया है। जिससे भीषण गर्मी से हल्की राहत मिली है। कई जिलों में बूंदाबांदी होने से तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। शनिवार को झांसी यूपी का सबसे गर्म शहर रहा। हालांकि दोपहर बाद हल्की बारिश भी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राजधानी सहित आसपास के जिलों में में रविवार और सोमवार को बारिश के कारण पारा गिरने की उम्मीद है। शनिवार को कुछ जिलों में हुई हल्की-फुल्की बारिश के बाद लोगों को राहत मिली है। पूरे प्रदेश में तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच झांसी में दिन का तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 45.4 डिग्री और उरई में 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रयागराज में तो तापमान 5 डिग्री से अधिक गिरा। शनिवार के 46.8 डिग्री की तुलना में यहां पर तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। लखनऊ में भी पारा 45.2 डिग्री से लुढ़कर 42.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मंगलवार तक मौसम ऐसा ही रहेगा। अगले तीन दिनों में पूरब से लेकर पश्चिम तक हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। IMD weather forecast: इन जिलों में तीन दिनों तक आंधी तूफान बारिश का अलर्टबलिया, आजमगढ़, मऊ,देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडावाराणसी,चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या जिले शामिल है।

Hindi News/ Gonda / UP Rains: प्रचंड गर्मी के बीच यूपी के इन 23 जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश आंधी- तूफान का IMD alert

ट्रेंडिंग वीडियो