scriptयूपी लोकसभा चुनावों में करारी हार का दिखा असर, सीएम योगी ने अफसरों को दिए निर्देश, हर महीने जन प्रतिनिधियों के साथ करें बैठक | CM Yogi Adityanath give instructions to officers hold meetings with public representatives every month | Patrika News
गोरखपुर

यूपी लोकसभा चुनावों में करारी हार का दिखा असर, सीएम योगी ने अफसरों को दिए निर्देश, हर महीने जन प्रतिनिधियों के साथ करें बैठक

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को मिली करारी हार के बाद शासन स्तर पर बड़ी कार्रवाई की सुगबुगाहट सुनाई देने लगी है। शनिवार को सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने हर महीने जन प्रतिनिधियों के साथ अफसरों को बैठक करने के निर्देश दिए।

गोरखपुरJun 15, 2024 / 07:48 pm

Anand Shukla

CM Yogi Adityanath give instructions to officers hold meetings with public representatives every month
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हर प्रोजेक्ट के लिए एक नोडल अधिकारी तय हो और उनसे साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट ली जाए। हर प्रोजेक्ट के वरिष्ठ अधिकारी 15 दिन में समीक्षा करे, साथ ही परियोजनाओं की प्रगति को लेकर महीने में एक बार जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की जाए। हर परियोजना की एक समय सीमा तय होती है। उसे उसी अवधि में सही ढंग से उसे पूरा किया जाए।
सीएम योगी ने शनिवार को जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ गोरखपुर के एनेक्सी भवन में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान सीएम ने लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, नगर निगम, जल निगम, जीडीए, गीडा समेत विभिन्न विभागों की परियोजनाओं के अपडेट की प्रगति की जानकारी ली।

नोडल अधिकारी हर हफ्ते प्रगति की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को उपलब्ध कराएं: सीएम

सीएम ने कहा कि जिन विकास परियोजनाओं के लिए जमीनों का अधिग्रहण किया गया है, वहां जमीन की रजिस्ट्री में तेजी लाई जाए और मुआवजा वितरण भी जल्द से जल्द किया जाए। इसमें किसी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं होगी। निर्माण कार्य को समय पर और गुणवत्ता के साथ पूरा करने के लिए एक नोडल अधिकारी को पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी जाए।
नोडल अधिकारी हर सप्ताह की प्रगति की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को उपलब्ध कराएं। सभी परियोजनाओं की मॉनिटरिंग करने के लिए जनप्रतिनिधियों की भागीदारी भी होनी चाहिए। अधिकारी हर महीने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें विकास कार्यों की प्रगति से अवगत कराएं, उनसे मिलने वाले सुझावों पर भी ध्यान दें।

बारिश होने पर कहीं भी जलभराव न होने पाए: सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि बारिश का समय करीब है। ऐसे में यह सुनिश्चित करना होगा कि बारिश होने पर कहीं भी जलभराव न होने पाए। जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में काफी अच्छा काम हुआ है, इसे लगातार किये जाने की जरूरत है।
सीएम ने समय रहते सभी नालों की सफाई का काम पूरा करने का भी आदेश दिया है। बाढ़ बचाव से जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने कहा बाढ़ बचाव के कार्यों में और तेजी लाई जाए। अधिकारी, जनप्रतिनिधियों को साथ ले जाकर बांधों की स्थिति का जायजा लें। बेहतर कार्य के लिए उनसे सुझाव भी लें।
सीएम ने अधिकारियों से कहा कि पेयजल, स्वच्छता और अन्य नागरिक सुविधाओं पर संवेदनशीलता से ध्यान दें। शहरों और गांवों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। नागरिकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारी जनता दर्शन में नियमित और संवेदनशील ढंग से सुनवाई करें।

हर महीने लगाएं जाएं रोजगार मेला

आईजीआरएस पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण करने के साथ शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लें। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यह चेतावनी भी दी कि नागरिक समस्याओं के निस्तारण में ढील अधिकारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
सीएम ने ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने के लिए हर महीने रोजगार मेले का आयोजन करने के निर्देश भी दिए। कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति बरकरार रहनी चाहिए। माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रहनी चाहिए।
सीएम ने बकरीद पर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने, सड़क पर नमाज न होने देने की हिदायत देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी की धार्मिक भावनाएं आहत न हों।

यह भी पढ़ें

रुद्रप्रयाग हादसा: बद्रीनाथ जा रहे श्रद्धालुओं से भरी बस 250 मीटर नीचे अलकनंदा नदी में गिरी, अब तक 10 लोगों की मौत

Hindi News/ Gorakhpur / यूपी लोकसभा चुनावों में करारी हार का दिखा असर, सीएम योगी ने अफसरों को दिए निर्देश, हर महीने जन प्रतिनिधियों के साथ करें बैठक

ट्रेंडिंग वीडियो