scriptरेंज में होने हैं दो चरण में चुनाव, DIG ने परखी सुरक्षा व्यवस्था | Patrika News
गोरखपुर

रेंज में होने हैं दो चरण में चुनाव, DIG ने परखी सुरक्षा व्यवस्था

गोरखपुर रेंज में दो चरणों में चुनाव होने हैं। बस्ती रेंज से जुड़े संतकबीर नगर जिले के कुछ क्षेत्र गोरखपुर जिले में आते हैं। इस कारण गोरखपुर रेंज में मतदान 25 मई और एक जून दोनों चरण में हैं।

गोरखपुरMay 16, 2024 / 05:30 pm

anoop shukla

डीआईजी गोरखपुर रेंज एएस कुलकर्णी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चल रही तैयारियों पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया चुनाव के दौरान अराजकता फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।डीआईजी एएस कुलकर्णी ने कहा कि गोरखपुर रेंंज में दो चरणों में चुनाव होना है।
गोरखपुर के खजनी क्षेत्र में 6 वें व शेष चार जिलों में 7वें चरण में मतदान होना है। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सर्विलांस टीम व स्टेटिक सर्विलांस टीम द्वारा सघन चेकिंग का काम किया जा रहा है। आचार संघिता के उल्लंघन के संबंध में जो शिकायते प्राप्त होती हैं उनको रजिस्टर किया जाता है। इसके साथ ही सी विजिल एप पर जो शिकायतें प्राप्त होती हैं उनका निस्तारण शीघ्र कराया जाता है। इसके साथ ही कई लोगों को पाबंद करने का काम भी किया गया है। शस्त्रों के जमा करने का भी काम किया जा रहा है।
डीआईजी ने कहा कि चुनाव की तैयारी को लेकर सभी जिलों को प्लान तैयार हो गया है। इस चुनाव को लेकर हम पूरी तरह तैयार हैं। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित किया जाएगा।

डीआईजी ने कहा कि पासपोर्ट वैरीफिकेशन को लेकर कई शिकायतें मिलती हैं। इसमें पुलिस के व्यहवार के बारे में भी शिकायतें मिलती हैं। रेंज ऑफिस में एक सेल स्थापित किया गया है जिसमें संबंधित जिलों से मिलने वाली इस तरह की शिकायतों को जांच के लिए जिलों में भेजा जाता है। जिलों पर इसकी जांच होने के बाद जो रिपोर्ट आती है उसके आधार पर संलिप्त लोगों पर कार्रवाई की जाती है।
उन्होंने बतायाकि इस प्रकिया के फलस्वरुप कुछ महिनों में जो शिकायतें मिलती रही हैं उनमें कमी आई है। टेन टाइम्स शिकायतों की संख्या में कमी आई है। पहले जो प्रतिशत दस के आस-पास था वो अब एक प्रतिशत से भी कम हो गया है। इसमें कुछ पुलिस कर्मियों पर भी दंडात्मक कार्रवाई की गयी है। 21 कर्मचारियों को दंड, 17 कर्मचारियों को चेतावनी व पांच पुलिसकर्मियों पर निलंबन की कार्रवाई की गयी है।इसके फलस्वरुप पुलिस की कार्यप्रणाली में काफी सुधार हुआ है।

Hindi News/ Gorakhpur / रेंज में होने हैं दो चरण में चुनाव, DIG ने परखी सुरक्षा व्यवस्था

ट्रेंडिंग वीडियो