scriptनए साल में शुरू हो सकता है पूर्वांचल का पहला चिडि़याघर, गोरखपुर प्राणी उद्यान को मिली सीजेडए से मान्यता | Gorakhpur Zoo Shaheed Ashfaq Ullah Khan Zoological Park Aproved By CZA | Patrika News

नए साल में शुरू हो सकता है पूर्वांचल का पहला चिडि़याघर, गोरखपुर प्राणी उद्यान को मिली सीजेडए से मान्यता

locationगोरखपुरPublished: Dec 08, 2020 04:22:12 pm

नए साल में पूर्वांचल को मिलेगा तोहफा

zoological_park.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. पूर्वांचल के पहले चिड़ियाघर को केन्द्रीय प्राणी उद्यान प्राधिकरण की मंजूरी मिल गई है। केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता में हुई बैठक में गोरखपुर में बन रहे चिड़ियाघर के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। इसके बाद अब निर्माण कार्य में और तेजी आएगी। गोरखपुर में बनने वाला शहीद अशफाकुल्लाह खां प्राणी उद्यान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें लखनऊ, कानपुर चिडि़याघर और इटावा के लॉयन सफारी से वन्यजीव लाए जाएंगे। इसकी तैरूारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्य द्वार का काम तेजी से चल रहा है। इसके पूरा होते ही वन्यजीवों के यहां लाए जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि नए साल में सीएम योगी आदित्यनाथ पूर्वांचल वासियों को चिड़ियाघर का तोहफा देंगे। इसके लिये निर्माण कार्य युद्घ स्तर पर जारी है।


सीजेडए के अधिकारियों ने बीते 28-29 अक्टूबर को गोरखपुर में बन रहे चिड़ियाघर का दौरा किया था। इस दौरान सीजेडए के डाॅ. देवेन्द्र और डॉ. लक्ष्मी नरसिम्हा ने निरीक्षण के दौरान जो कमियां बताई थीं उसे कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम ने दूर कर दिया, जिसक रिपोर्ट सीजेडए को भेजे जाने के बाद केन्द्रीय मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में गोरखपुर चिडि़याघर के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई।


अब कार्यदायी संस्था इसका मुख्य द्वार जल्द से जल्द तैयार करने में जुटी है। प्रोजेक्ट मैनेजर डीपी सिंह का कहना है कि बिजी विभाग को 40 फीट उंचा मोनोपोल लगाना है। 22 दिसंबर तक विद्युत विभाग अपना काम कर देगा तो मुख्य द्वार का काम 10 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। उधर विद्युत विभाग ने भी काम समय पर पूरा कर लिये जाने की बात कही है।


प्राणी उद्यान के डायरेक्टर डाॅ. एच राजा मोहन के मुताबिक लोकार्पण के साथ ही सांपघर, और मछली घर व वाक थ्रू एवियरी शुरू हो जाएगी। इसमें जलीय पक्षी उड़ान भरते और कृत्रिम झील में अटखेलियां करते नजर आएंगे। 48 लोगों की क्षमता वाला 4डी थिएटर, इंटरप्रेटेशन सेंटर, सोवेनियर एरिया, पक्षी अवलोकन मार्ग भी शुरू हो जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो