scriptनौतपा से झुलस रहा है गोरखपुर , आज रहेगा 44°C … हर रोज टूट रहा गर्मी का रिकार्ड | Sixth day of Nautapa, today the temperature will cross 44°C… heat record is being broken every day | Patrika News
गोरखपुर

नौतपा से झुलस रहा है गोरखपुर , आज रहेगा 44°C … हर रोज टूट रहा गर्मी का रिकार्ड

नौतपा के कहर ने गोरखपुर में त्राहि त्राहि मचा दी है। गर्मी का आलम यह है की पूरे दिन सड़कों पर इक्का दुक्का ही नजर आ रहे हैं। बच्चों और बुजुर्गों पर तो यह आफत की चिंगारी बन कर आई है।

गोरखपुरMay 30, 2024 / 10:38 am

anoop shukla

नौतपा के 6ठें दिन सूर्य की तपन और बढ़ गई है। आज भी पारा 44°C पार करने की संभावना है। आने वाले दिनों में भी गर्मी गर्मी का सितम ऐसा ही रहेगा, ये सोचकर लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी कि गुरुवार को पूरे दिन शहर में हीटवेव चलेगी और तापमान दिन चढ़ने के साथ साथ बढ़ता ही चला जाएगा। धूप और गर्मी की वजह से शहर के ट्रैफिक चौराहे भी सिग्नल फ्री कर दिए गए हैं।
हालत यह हो गई है कि सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है। चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी की वजह से लोग घरों में दुबके हुए हैं। बाहर सिर्फ वही लोग निकल रहे हैं, जिन्हें बेहद जरूरी काम है। बढ़ती गर्मी और हीटवेव से काफी अधिक लोग बीमार भी हो रहे हैं। दिन की चिलचिलाती धूप और तेज हवा से इंसानों के साथ साथ पशु पक्षियों का भी बुरा हाल है।
मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को मैक्सिमम टेंप्रेचर 43°C दर्ज किया गया। जबकि, आज गुरुवार को 2°C बढ़कर 44°C पार कर सकता है, जो सामान्य से 8°C अधिक है। इस दौरान मिनिमम टेंप्रेचर 30°C रहेगा, जो सामान्य से 4°C अधिक है। इसकी वजह से लोग दिन भर गर्मी में परेशान रहे। उमस भरी गर्मी में की वजह से पंखे, कूलर और एसी भी लोगों को राहत नहीं दे सकी।
वहीं, दिन में तेज धूप और गर्मी से सड़कें सूनी है। कड़ी धूप में निकलने पर लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए ट्रैफिक प्रशासन ने सिटी के चौराहों को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक सिग्नल फ्री कर दिया गया है। यानी कि यहां ब्लिंकर के भरोसे ट्रैफिक चल रहा है। इससे आम लोगों को सिग्नल पर धूप में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

Hindi News/ Gorakhpur / नौतपा से झुलस रहा है गोरखपुर , आज रहेगा 44°C … हर रोज टूट रहा गर्मी का रिकार्ड

ट्रेंडिंग वीडियो