scriptमोदी सरकार के विरोध में किसानों ने की महापंचायत, देशभर के इन दिग्गज नेताओं ने कर दिया यह बड़ा ऐलान | farmer mahapanchayat in kachera village against bjp goverment | Patrika News

मोदी सरकार के विरोध में किसानों ने की महापंचायत, देशभर के इन दिग्गज नेताओं ने कर दिया यह बड़ा ऐलान

locationग्रेटर नोएडाPublished: Nov 04, 2018 03:47:58 pm

Submitted by:

virendra sharma

महापंचायत में शामिल हुए दिग्गज नेता

pm

मोदी सरकार के विरोध में किसानों ने की महापंचायत, देशभर के इन दिग्गज नेताओं ने कर दिया यह बड़ा ऐलान

ग्रेटर नोएडा. कचैड़ा गांव में किसानों पर हुए लाठी चार्ज व जेल भेजने का मामला तूल पकड़ने लगा है। साथ ही विपक्ष ने भी किसानों के मुद्दे को लेकर केंद्र व राज्य सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। भाजपा सरकार के विरोध में रविवार को कचैड़ा वारसाबाद गांव में एक महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी(सीपीएम) नेता वृंदा करात, सपा राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर समेत देशभर के दिग्गज नेता इक्टठा हुए। सपा, बसपा के नेताओं ने केंद्र व राज्य सरकार को किसानों के मुद्दे पर घेरा है। विरोध को देखते हुए पहले ही ग्रामीणों ने गांव में भाजपा नेता की एंर्टी का बोर्ड लगाया हुुआ है।
यह भी पढ़ें

मुलायम सिंह यादव के इस प्रोजेक्ट की वजह से केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेताओं के गांव में घुसने पर लगी रोक

यह है मामला

ग्रामीण आकाश नागर ने बताया कि 2005 में वेब सिटी बिल्डर ने हाईटेक सिटी को बसाने के नाम पर कचैड़ा गांव की जमीन का अधिग्रहण किया गया था। उस समय मुलायम सिंह यादव की यूपी में सरकार थी। बताया गया है कि उसी समय जमीन अधिग्रहण के एवज में किसानों को प्लॉट, गांव का विकास आदि कार्य करने का आश्वासन दिया गया था। किसानों का आरोप है कि वेब हाईटेक सिटी की तरफ से उन्हें प्लॉट, मुआवजा व गांव मेंं विकास कार्य नहींं कराए गए है। जबकि जमीन पर निर्माण कार्य किया जा रहा है। वेब सिटी बिल्डर का विरोध करने पर पुलिस लाठी भांज रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक पुलिस 82 किसानों को जेल भेेज चुकी है।
जमीन अधिग्रहण को लेकर कचैड़ा गांव के किसान केंद्र व यूपी सरकार के विरोध में आ गए है। कचैड़ा गांव को आदर्श गांव बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा ने गोद लिया हुआ है। किसानों का आरोप है कि जबरन उनकी जमीन छीनी जा रही है। जिसके विरोध में ग्रामीणों ने महापंचायत बुलाई थी। महापंचायत में सीपीएम नेता वृदा करात, राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर, बसपा के गौतम बुद्ध नगर सीट से लोकसभा प्रभारी वीरेंद्र डाढ़ा, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजकुमार भाटी समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए। इस दौरान आस-पास गांव के किसानों की हजारों की संख्या में भीड़ मौजूद रही।
सीपीएम नेता ने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद में किसानों के साथ में अन्याय किया जा रहा है। किसानों के हितों की अनदेखी की जा रही है। देश के किसान भूखे मरने की कगार पर है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में जनता मोदी को जवाब देगी। नोटबंदी और जीएसटी से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजकुमार भाटी ने कहा कि भाजपा सरकार से हर वर्ग परेशान है। किसानों के साथ ज्यादती नहीं होने दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

इस केंद्रीय मंत्री को घेरने के लिए बसपा, सपा और कांग्रेस ने बनाया यह प्लान

vrinda
अखिलेश यादव से मिले किसान

जेल में बंद किसानों की रिहाई की मांग को लेकर शनिवार को किसान समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सीएम अखिलेश यादव से दिल्ली में मिले थे। अखिलेश यादव ने किसानों को पूरी मदद करने का आश्वासन दिया है। वहीं सपा नेता अतुल प्रधान कचैड़ा में चल रहे किसानों के धरने पर पहुंचे। लुक्सर जेल में बंद किसान बगैर शर्त रिहाई की मांग को लेकर किसानों ने रविवार से जेल में भूख हड़ताल शुरू कर दी है।
भाजपा विधायक का डीएम ने ठुकराया प्रस्ताव

दादरी विधानसभा सीट से भाजपा विधायक तेजपाल नागर के किसानों को जेल से रिहा करने के प्रस्ताव को डीएम ने ठुकरा दिया है। डीएम ने विधायक तेजपाल से कहा है कि किसान व नेता आंदोलन न करने का लिखित आश्वासन देंगे, तभी रिहाई संभव हैे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो