scriptइराक: निकली मंत्रियों की वैकेंसी, आम लोग होंगे नई सरकार में शामिल | iraq pm announces vacancy for cabinet ministers | Patrika News

इराक: निकली मंत्रियों की वैकेंसी, आम लोग होंगे नई सरकार में शामिल

Published: Oct 11, 2018 02:59:43 pm

Submitted by:

Shweta Singh

लोगों के आवेदन के लिए एक वेबसाइट भी लॉन्च की गई है।

iraq pm announces vacancy for cabinet ministers

इराक: निकली मंत्रियों की वैकेंसी, आम लोग होंगे नई सरकार में शामिल

बगदाद। रेलवे, पुलिस और बैंकों समेत कई सरकारी संस्थानों में भर्ती के लिए विज्ञापन आपने अक्सर देखे होंगे, पर मंत्रियों के लिए वैकेंसी के बारे में शायद ही कभी सुना हो। लेकिन इराक के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने ये अनोखा रास्ता अपनाया है। उन्होंने इराकी नागरिकों को मंत्रीमंडल में शामिल करने का फैसला किया है।

इराककैबिनेट.कॉम पर कर सकते हैं आवेदन

पीएम महदी ने देश की आम जनता को मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने ऐलान में कहा है कि जिन लोगों के पास अनुभव और कौशल है वे नई सरकार में जुड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लोगों के आवेदन के लिए एक वेबसाइट भी लॉन्च की गई है। इराककैबिनेट.कॉम नाम की इस वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए 9-11 अक्टूबर का समय दिया गया है।

30 दिनों में करना है नई सरकार का गठन

इस संबंध में एक आधिकारिक बयान में मिल रही जानकारी के मुताबिक पीएम के पास मंत्री बनने के लिए व्यक्तिगत बैठक कर आवेदन करने का प्रस्ताव आया था, जिसके बाद उन्होंने वेबसाइट बनाने का फैसला किया था। बता दें कि पिछले हफ्ते ही इराक के नए राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने महदी को नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना था। अब उनके पास 30 दिनों का समय है नई सरकार के गठन के लिए।

इराक के सरकारी विभाग में भ्रष्टाचार सबसे बड़ी समस्या

विशेषज्ञों का मानना है कि लंबे समय तक युद्ध और इस्लामिक स्टेट के साथ चले संघर्ष के बाद वहां के नागरिकों के लिए ये सरकार एक नई सुबह जैसी है। बता दें कि इराक के सरकारी विभाग में भ्रष्टाचार सबसे बड़ी समस्या है। इस कारण ही बीते कुछ सालों में सरकार आम सुविधाएं देने तक में असफल साबित रही है। अब महदी ने इस समस्या के समाधान के लिए ये कदम उठाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो