scriptइजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर की बमबारी, इस्लामिक जिहादी संगठन के हमले के जवाब में की कार्रवाई | Israeli army launched hundreds of bombs on Gaza against Islamic Jihadist organization attack | Patrika News

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर की बमबारी, इस्लामिक जिहादी संगठन के हमले के जवाब में की कार्रवाई

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2019 05:28:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Gaza Strip: इजरायली वायुसेना ने गाजा पट्टी के कई इलाकों में हवाई हमले किए हैं
इस्लामिक जिहादी समूह की ओर से रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायली सेना ने की कार्रवाई

israel.png

गाजा। बीते मंगलवार को इजरायली सेना (Israel Army) और गाजा (Gaza Strip) से संचालित इस्लामिक जिहाद समूह के बीच शुरू हुए भीषण लड़ाई शुक्रवार को भी जारी रहा। हालांकि गुरुवार को इस्लामिक जिहाद समूह ने दो दिन की भीषण लड़ाई के बाद संघर्ष विराम की घोषणा की थी।

इजरायल ने गाजा पट्टी में शुक्रवार को एक के बाद एक कई रॉकेट दागे। इनमे से अधिकतर को मिसाइल रक्षा प्रणाली आयरन डोम ने हवा में ही नष्ट कर दिया, जबकि कुछ रॉकेट जमीन पर भी आ गिरा।

इजरायली सेना ने गाजा में इस्लामिक जिहादी संगठन पर किया हवाई हमला, मारा गया कमांडर अबु अल अता

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली वायुसेना ने गाजा पट्टी के कई इलाकों में हवाई हमले किए हैं। इस हवाई हमले में बड़ी संख्या में संदिग्ध आतंकियों के मारे जाने की बात कही जा रही है।

बताया जा रहा है कि गुरुवार को संघर्श विराम की घोषणा के बाद भी इजरायली इलाकों में रॉकेट दागे गए, जिसके जवाब में इजरायली सेना ने शुक्रवार को गाजा के कई इलाकों में ताबड़तोड़ रॉकेट दागने शुरू कर दिए। हालांकि संघर्ष विराम के बाद इजरायली सीमा पर किसने रॉकेट दागे इसकी जिम्मेदारी किसी ने भी नहीं ली है।

gaza_patti.jpg

गुरुवार को संघर्ष विराम की घोषणा की गई थी

इजरायली हमलों से दहला गाजा को देख इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता मुसब अल बरीम ने कहा कि मिस्त्र की मध्यस्थता से गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे संघर्ष विराम प्रभावी हुआ था। लेकिन उसके ऐलान के थोड़ी देर बाद ही गाजा से रॉकेट दागे गए।

उन्होंने कहा कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि किसी ने जानबुझ कर इन रॉकेट को दागा है या फिर टाइमर की वजह से ये स्वत: ही प्रक्षेपित हुए। इस्लामिक जिहाद से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि गुरुवार को हुए संघर्ष विराम की सूचना स्पष्ट तौर पर सभी सदस्यों तक नहीं पहुंची होगी, जिसके कारण यह घटना हुई है।

Video: गाजा-इजराइल सीमा पर फिर भड़का तनाव, कम से कम 72 फिलीस्तीनी घायल

इधर इजरायली सेना ने ट्वीट करते हुए बताया है कि गाजा के आसपास के इलाकों को छोड़कर बाकी सभी जगहों से पाबंदियों को हटाया जा रहा है।

इजरायल ने अबु अल अता को मार गिराया था

बता दें कि इससे पहले इजरायल और फिलीस्तीन प्रशासित गाजा के इस्लामिक जिहादी समूहों के बीच हुए संघर्ष में 34 फिलीस्तीनियों की मौत हो गई थी।

इजरायल के विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा कि आतंकियों को एक-एक कर चुन कर मारा जाएगा। यही कारण है कि इजरायली सेना ने आतंकरोधी अभियान को तेज कर दिया है।

इजराइल ? ने लिया बदला, गाजा पर दर्जनों बमबारी कर आतंकी ठिकानों को बनाया निशाना

बीते मंगलवार को इजरायली सेना ने गाजा स्थित इस्लामिक जिहादी समूह पर रॉकेट हमला किया था, जिसमें ईरान समर्थित चरमपंथी संगठन के वरिष्ठ कमांडर बाहा अबु अल अता मारा गया था। अबु अल अता का बदला लेने के लिए जिहादियों ने दक्षिणी इजरायल में रॉकेट दागने शुरू कर दिए थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो