scriptमरने के बाद भी जाति का दंश, दबंगों ने श्मशान के चबूतरे के नीचे कराया अंतिम संस्कार | Dabangs did not allow last rites of Dalit to platform of crematorium | Patrika News
गुना

मरने के बाद भी जाति का दंश, दबंगों ने श्मशान के चबूतरे के नीचे कराया अंतिम संस्कार

दबंगों ने कहा दलित की चबूतरे पर नहीं नीचे बनाओ चिता…परिजन ने चबूतरे के नीचे किया अंतिम संस्कार..

गुनाApr 30, 2022 / 06:55 pm

Shailendra Sharma

guna.jpg

गुना. आजादी के इतने साल बाद भी हमारे देश में कई जगह जात पांत का भेदभाव बना हुआ है। ताजा मामला गुना जिले के कुंभराज इलाके का है जहां एक दलित के शव का अंतिम संस्कार दबंगों ने श्मशान घाट पर बने चबूतरे पर नहीं करने दिया। दबंगों की आपत्ति के बाद दलित परिवार ने मृतक का अंतिम संस्कार श्मशान घाट पर बने चबूतरे के नीचे किया। वक्त रहते पुलिस मौके पर भी पहुंची लेकिन बताया जा रहा है कि उसके बाद भी बात नहीं बनी और दलित का अंतिम संस्कार चबूतरे के नीचे ही किया गया।

 

चबूतरे पर नहीं जलने दी दलित की चिता
कुंभराज इलाके के चांदपुरा गांव में रहने वाले बुजुर्ग कन्हैया अहिरवार की शुक्रवार को मौत हो गई थी। बुजुर्ग की मौत के बाद उनके परिवार ने शाम को ही उनके अंतिम संस्कार की तैयारी की और शव लेकर श्मशान घाट पहुंच गए। लेकिन इसी दौरान गांव के दबंग श्मशान घाट पहुंच गए और श्मशान घाट पर बने चबूतरे पर दलित का अंतिम संस्कार करने पर आपत्ति जताते हुए कहा कि अगर अंतिम संस्कार करना है तो नीचे करना पड़ेगा। दबंगों की आपत्ति के बाद शव लेकर पहुंचे परिजन ने उन्हें समझाने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनी। घटना का वीडियो भी वायरल हुआ और विधायक प्रतिनिधि ने इस संबंध में अधिकारियों को सूचना दी। पुलिस ने सिपाहियों को भी मौके पर भेजा लेकिन इसके बाद भी दबंग तैयार नहीं हुए जिसके बाद आखिरकार चबूतरे के नीचे ही शव का अंतिम संस्कार किया गया।

 

यह भी पढ़ें

शादी का वादा कर दो साल में कई बार संबंध बनाए, अब कहता है पुलिस में हूं कुछ नहीं बिगाड़ पाओगी




ये कह रहे जिम्मेदार
जब इस मामले को लेकर कुंभराज तहसीलदार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस तरह की सूचना मिली थी लेकिन बाद में आपस में ही मामले को सुलझा लिया गया। किसी भी तरह की कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है और न ही आवेदन दिया गया है। बता दें कि कुंभराज इलाके में दबंगों के द्वारा दलितों पर अत्याचार और इस तरह के अंकुश लगाने का ये कोई पहला मामला नहीं है।

Home / Guna / मरने के बाद भी जाति का दंश, दबंगों ने श्मशान के चबूतरे के नीचे कराया अंतिम संस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो