कर्ज चुकाने के लिए पत्नी को बेच रहा था पति, नहीं मानी तो कुएं में फेंक दिया

तीन दिन घर में रखा भूखा कैद, पुलिस ने बताया घरेलू हिंसा का मामला...रिपोर्ट में महिला के खुद कुएं में कूदने का जिक्र..

By: Shailendra Sharma

Published: 13 Jul 2021, 08:24 PM IST

गुना. गुना में एक दिलदहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक पति ने कर्ज उतारने के लिए अपनी पत्नी को बेचने की कोशिश की। जब महिला ने खरीदारों के साथ जाने से मना किया तो उसके साथ पति और सास-ससुर ने जो किया उसे जानकर आपकी रूह कांप जाएगी। महिला को घर में भूखा कैद रखा गया और कुएं में फेंक दिया। हालांकि एक चौकीदार और उसकी पत्नी ने महिला को कुएं में फेंकते हुए देख लिया था जिससे महिला की जान बच गई। हैरानी की बात तो ये है कि महिला पुलिस के सामने बिलख-बिलख कर पति और सास-ससुर की करतूत को उजागर करती रही लेकिन फिर भी पुलिस ने सिर्फ दहेज प्रताड़ना का ही मामला दर्ज किया और अपनी रिपोर्ट में लिख दिया कि महिला खुद कुएं में कूदी थी।

देखें वीडियो-

कर्ज चुकाने लगा दी पत्नी की बोली
घटना मृगवास थानान्तर्गत सगोड़िया गांव की है। यहां रहने वाले रामगोपाल ने कर्ज चुकाने के लिए पत्नी को ही बेच दिया। उसकी पत्नी ने जब खरीदारों के साथ जाने से मना किया तो पति, सास-ससुर ने कुएं में फेंक दिया। यह मामला बीते सप्ताह के मंगलवार का है। मृगवास थाना पुलिस ने इस तरह के मामले को इंकार करते हुए इसे घरेलू हिंसा का बताया और महिला के पति रामगोपाल सास हरबाई और ससुर घीसालाल के खिलाफ दहेज एक्ट की धारा 498 ए के तहत मामला दर्ज किया है। खास बात ये है कि पीडि़त महिला सास-ससुर और पति द्वारा कुएं में फेंकने की बात थाने में कहती रही, लेकिन पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में महिला के स्वयं कूदने की बात लिख ली। सगोड़िया गांव के लोग पति और पत्नी के बीच होने का विवाद बता रहे हैं, लेकिन वे कुएं में फेंकने की बात से इंकार कर रहे हैं। पीड़ित महिला तीन दिन भूखे रखने और घर में कैद रखने की बात भी कह रही है।

ये भी पढ़ें- ऑनलाइन क्लास में चला PORN VIDEO, मच गया हड़कंप

guna.jpg

ये है मामला
चांचौड़ा थानान्तर्गत कुलम्बे गांव में रहने वाली पीड़िता की शादी सगोड़िया गांव निवासी घीसालाल के पुत्र रामगोपाल के साथ बचपन में ही हो गई। पांच वर्ष पूर्व वह बालिग हुई तो वह अपने ससुराल में आकर रहने लगी। पांच साल सब कुछ ठीक-ठाक चलता रहा। रामगोपाल को शराब पीने की आदत है, उसने आसपास रहने वालों से कर्जा ले लिया, यह कर्जा इतना बढ़ गया कि उसको वह चुकता नहीं कर पा रहा था। बीते सप्ताह मंगलवार को देर रात उसके यहां मुर्गा बना था, जिसको खाने के लिए उसके पति ने तीन लोग बुलाए थे। इसके बाद अपना कर्जा चुकाने के लिए उसके पति ने पत्नी से कहा कि वह उनके साथ चली जाए। महिला ने जब इसका विरोध किया तो इसको लेकर पति-पत्नी में काफी विवाद हुआ। उसको शराब के नशे में पति ने जमकर मारा। महिला के अनुसार उसके पति ने बीते बुधवार को उसे खेत पर भेज दिया। वहां उसको वही तीनों व्यक्ति मिले और वे उसे जबरन ले जाने लगे, इसी बीच वहां पति भी पहुंच गया, जबकि वहां सास-ससुर पहले से ही मौजूद थे। महिला पर उसका पति, सास-ससुर उन तीनों व्यक्तियों के साथ जाने के लिए दबाब डालने लगे। इसको लेकर उसका विवाद भी हुआ। महिला ने बताया कि इस विवाद के बाद पति, सास-ससुर तीनों ने मिलकर पहले उसे पीटा, फिर खेत के पास ही बने कुएं में फेंक दिया। जबकि पुलिस पति से विवाद होने के बाद महिला के स्वयं कुंए में कूदने की बात कह रही है। कुंए में फेंकने के समय वहां चौकीदार और उसकी पत्नी मौजूद थे, जिन्होंने मुझे कुएं में फेंकते देखा तो वहां चौकीदार के साथ कुछ ग्रामीण भी पहुंचे और उन्होंने महिला को कुंए से निकाला। इसके बाद मुझे घर में ही कैद रखा।

ये भी पढ़ें- 5 बेटियों की मां को 15 साल छोटे 'मिथुन' से हुआ प्यार, बेटियों को भी छोड़ने को है तैयार

जानकारी मिलते ही पहुंचे महिला के पिता
इस घटना के बाद शनिवार को गांव के ही एक व्यक्ति ने महिला के पिता नारायण गुर्जर निवासी कोलम्बी को जानकारी दी तो वे वहां आए और बेटी को लेकर मृगवास पुलिस थाने पहुंचे और वहां बेटी ने अपनी पीड़ा बताई। गांव के लोगों का कहना था कि गुर्जर समाज में झगड़ा प्रथा चली आ रही है, जिसमें शादी-शुदा महिला को दूसरी जगह बिठाया जाता है, इसके एवज में 12 लाख रुपए से अधिक की रकम झगड़ा प्रथा के रूप में मिलती है। महिला के पिता का आरोप है कि यही राशि लेने के लिए मेरी बेटी को बेचा जा रहा था। पुलिस ने इस पूरी कहानी को झूठी बताकर भादंसं की धारा 498 ए और 34 के तहत तीनों के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध किया। मृगवास पुलिस थाना प्रभारी मृगवास थाना प्रभारी सीपी दीक्षित के अनुसार महिला के पति को शराब पीने की आदत है, उसकी इस आदत को लेकर पति और उसकी पत्नी के बीच आए दिन विवाद होता था। उनका कहना था कि उसका पति ढाई बीघा जमीन बेचने की बात अपनी पिता से कह रहा था, पत्नी उसको बेचने नहीं दे रही थी, इसको लेकर उसके पति ने कह दिया कि जमीन नहीं बेचने देगी तो मैं तुझे बेच दूंगा। मंगलवार को इन दोनों में विवाद हो गया और कुएं में महिला ने स्वयं कूदना और चौकीदार द्वारा कुंए से निकालना रिपोर्ट में लिखाया है।

देखें वीडियो-

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned