script221 soldiers who joined BSF showed feats | ये हैं हमारे जाबांज : कभी हवा में चलाई, तो कभी उल्टे लेटकर दौड़ाई बुलेट-आप भी देखकर रह जाएंगे दंग | Patrika News

ये हैं हमारे जाबांज : कभी हवा में चलाई, तो कभी उल्टे लेटकर दौड़ाई बुलेट-आप भी देखकर रह जाएंगे दंग

इन जबांजों ने बुलेट जैसी भारी गाड़ी को हवा में चलाकर बताया, यही नहीं उन्होंने बुलेट पर खड़े होकर एक जाबांज को उनके ऊपर उल्टा लिटा कर भी गाड़ी, ये सब नजारे आप वीडियो में देखेंगे तो दंग रह जाएंगे.

ग्वालियर

Updated: March 11, 2022 03:25:55 pm

ग्वालियर. देश की सेवा करने के लिए 221 जाबांज तैयार हुए हैं, इन जाबांजों ने जब मैदान में प्रदर्शन किया तो हर कोई दंग रह गया, इन जबांजों ने बुलेट जैसी भारी गाड़ी को हवा में चलाकर बताया, यही नहीं उन्होंने बुलेट पर खड़े होकर एक जाबांज को उनके ऊपर उल्टा लिटा कर भी गाड़ी, ये सब नजारे आप वीडियो में देखेंगे तो दंग रह जाएंगे, इससे पहले उन्हें 28 सप्ताह यानी करीब छह माह का प्रशिक्षण दिया गया, अब वे हर मुश्किल और हर स्थिति का सामना करते हुए देश की रक्षा करने में सक्षम हो गए हैं।

ये हैं हमारे जाबांज : कभी हवा में चलाई, तो कभी उल्टे लेटकर दौड़ाई बुलेट-आप भी देखकर रह जाएंगे दंग
ये हैं हमारे जाबांज : कभी हवा में चलाई, तो कभी उल्टे लेटकर दौड़ाई बुलेट-आप भी देखकर रह जाएंगे दंग
ये हैं हमारे जाबांज : कभी हवा में चलाई, तो कभी उल्टे लेटकर दौड़ाई बुलेट-आप भी देखकर रह जाएंगे दंग
बीएसएफ देश के सर्वोत्तम सिक्योरिटी फोर्स में शामिल है। क्योंकि इस फोर्स में किसी भी चुनौती से सामना करने की क्षमता है। इस बेडे में गुरूवार को और इजाफा हुआ है। भरोसा है बीएसएफ में शामिल हो रहे यह जाबांज दुनिया में फोर्स का नाम रोशन करेंगे। इस फोर्स में अब महिलाएं भी शामिल होकर देश की सुरक्षा कर रही है। मां भवानी ग्रुप में 5 हजार महिलाएं हैं और देश के उन दुगर्म स्थलों पर तैनात हैं जहां जीवन बेहद कठिन है।
ये हैं हमारे जाबांज : कभी हवा में चलाई, तो कभी उल्टे लेटकर दौड़ाई बुलेट-आप भी देखकर रह जाएंगे दंगजीत की खुशी छलकी
यह बात गुरूवार को बीएसएफ महानिदेशक डा. एमएमल थाउसेन ने टेकनपुर अकादमी के वीरांगना लक्ष्मीबाई परेड मैदान पर बैच 13 के उपनिरीक्षकों के प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर कही। इस बैच में 221 उपनिरीक्षण पास आऊट हुए। इनमें 11महिलाएं शामिल हैं।
टेकनपुर बीएसएफ में गुरूवार को जश्न का माहौल था, 221 उपनिरीक्षक और उनके परिजन के चेहरे पर जीत की खुशी थी।
221 को दिलाई शपथ
28 हफ्तों के कठिन प्रशिक्षण के बाद यह उपनिरीक्षक बार्डर सिक्योरिटी फोर्स का अंग बनने जा रहे थे। सुबह 9.15 बजे बीएसएफ के महानिदेशक डा. एमएल थाउसेन भी अकादमी के परेड ग्राउंड पर पहुंच गए और परेड समारोह में प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों को देश के संविधान के प्रति एकता ,अखंडता और संप्रभुता को बनाए रखने की शपथ दिलाई।
यह भी पढ़ें : 1 मिनट ही रूकेगी रेलवे स्टेशनों ये ट्रेन, 1 अप्रैल से एक्सप्रेस की तरह दौड़ेगी

ये सिखाए हुनर
बीएसएफ में शामिल प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों को 28 हफ्ते का कठिन प्रशिक्षण दिया गया। इसमें ड्रिल, निशानेबाजी, युद्ध कौशल, बिना हथियार के लडऩे की कला, विधि व कानून मानव अधिकार अधिनियम, पुलिस की रोजमर्रा की कार्रवाई, मैप रीडिंग, आपदा प्रबंधन, देश की सीमाओं की निगरानी, आतंकवादियों से लडऩे का तरीका, वाहन चलाना, तैराकी, घुडसवारी और एडवेंचर ट्रेनिंग के गुर सिखाए गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.