scriptelection counting मतगणना कल… सुबह 6.30 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, 8 बजे शुरू होगी गिनती | Patrika News
ग्वालियर

election counting मतगणना कल… सुबह 6.30 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, 8 बजे शुरू होगी गिनती

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से एमएलबी कॉलेज में होगी। प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम सुबह साढ़े छह

ग्वालियरJun 03, 2024 / 05:53 pm

रिज़वान खान

election counting ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से एमएलबी कॉलेज में होगी। प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम सुबह साढ़े छह

election counting

election counting ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से एमएलबी कॉलेज में होगी। प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम सुबह साढ़े छह बजे खोले जाएंगे। मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। लगभग एक हजार जवान मतगणना केन्द्र एवं उसके आसपास तैनात रहेंगे। मतगणना के प्रवेश द्वार पर हर व्यक्ति की बारीकी से जांच की जाएगी। अधिकृत प्राधिकार पत्र के साथ-साथ अपना कोई फोटो आईडी कार्ड साथ में लाने के लिए भी कहा गया है।
Power cuts: बिजली कटौती का Side Effect, पत्नी की इच्छा पूरी नहीं कर पाया पति तो हुआ बुरा हाल

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र ग्रामीण, ग्वालियर, पूर्व, दक्षिण व विधानसभा क्षेत्र 19-डबरा (अजा) के मतों की गिनती के लिए 21-21 गणना टेबल लगाई जाएंगी। विधानसभा क्षेत्र भितरवार मतों की गिनती 16 टेबलों पर होगी। ईटीपीबीएस एवं डाक मत पत्रों की गिनती 14 टेबलों पर की जाएगी। शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र करैरा (अजा) व पोहरी के मतों की गिनती शिवपुरी में होगी। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए 16- 16 टेबल लगाई जाएंगी। यह जानकारी कलेक्टर रुचिका चौहान व पुलिस अधीक्षक धर्मवीर ङ्क्षसह ने संयुक्त रूप से रविवार को पत्रकारों को दी।

अलग-अलग रंग के होंगे प्रवेश पत्र

हर विधानसभा क्षेत्र के गणना अभिकर्ताओं के प्रवेश पत्र के रंग अलग-अलग होंगे। ग्वालियर ग्रामीण के लिए गुलाबी रंग, ग्वालियर के लिए हरा, ग्वालियर पूर्व के लिए लाल, ग्वालियर दक्षिण के लिए नीला, भितरवार के लिए बैगनी व डबरा विधानसभा क्षेत्र के लिए पीले रंग के प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं।
Deceitful friend: फ्रेंड बनकर किया फरेब, जिनसे दोस्ती की उन्हीं ने छात्रा की आबरू लूटी

वीवीपैट की पर्चियों की गिनतीइन स्थितियों में होगी

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण में बताया कि सभी ईवीएम की मतगणना पूरी हो जाने के बाद हर विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केन्द्रों के वीवीपैट की पर्चियों की गिनती रेण्डम रूप से अनिवार्यत: की जाएगी। यदि किसी मतदान केन्द्र पर मॉक पोल के बाद वोटों को क्लीयर न कर वास्तविक मतदान प्रारंभ कर दिया होगा, तो तभी वीवीपैट की पर्चियों की गणना होगी, जब हार-जीत का अंतर उस मतदान केन्द्र से कम होगा। यदि अभ्यर्थी द्वारा किसी मतदान केन्द्र के वीवीपैट की पर्चियां गिनने की मांग की जाती है तो मांग जायज होने पर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी निर्णय लेंगे।

ग्रामीण, दक्षिण और डबरा में 13 चक्र में पूरी होगी गिनती

जिले के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, दक्षिण व डबरा में 13-13 चक्र में मतगणना पूरी होगी। विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर में 15 चक्र, पूर्व में 16 व भितरवार में 17 चक्रों में गिनती पूर्ण होगी। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र करैरा में 20 गणना चक्र व पोहरी में 19 गणना चक्र होंगे।

मतगणना स्थल पर यह नहीं ले जा सकेंगे

मतगणना भवन और परिसर में मोबाइल ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही कैंची, ब्लेड, गुटका पाउच, पान, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, लाइटर, खाद्य व पेय सामग्री ले जाने पर भी पाबंदी है। मतगणना स्थल पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र साथ में रखना आवश्यक होगा। बिना पहचान पत्र के किसी को भी मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

प्रेक्षकोंं की मौजूदगी में रेंडमाइजेशन

सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए तैनात किए गणना पर्यवेक्षक, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक एवं माइक्रो ऑब्जर्वर का रविवार को द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया। इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना दलों का निर्धारण हो गया है। फायनल रेंडमाइजेशन मतगणना दिवस को सुबह 5 बजे किया जाएगा।

Hindi News/ Gwalior / election counting मतगणना कल… सुबह 6.30 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, 8 बजे शुरू होगी गिनती

ट्रेंडिंग वीडियो