scriptKedarnath Yatra: 1 क्लिक में बुक करें केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर , ये है डॉयरेक्ट लिंक | Kedarnath Helicopter Booking online Guide 2024, Ticket Prices | Patrika News
ग्वालियर

Kedarnath Yatra: 1 क्लिक में बुक करें केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर , ये है डॉयरेक्ट लिंक

Kedarnath Yatra Helicopter Booking: केदारनाथ भारत का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी केदारनाथ का दर्शन हेलीकॉप्टर के माध्यम से करना चाहते हैं, तो हम आपको सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

ग्वालियरMay 30, 2024 / 11:07 am

Ashtha Awasthi

Kedarnath Yatra Helicopter

Kedarnath Yatra Helicopter

Kedarnath Yatra Helicopter Booking: केदारनाथ मंदिर हर साल 6 महीने के लिए बंद रहता है। गर्मियों के दिनों में इस मंदिर के कपाट खोल दिए जाते हैं। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ मंदिर के कपाट 10 मई 2024 से खुल चुके हैं। अगर आप ग्वालियर सहित मध्यप्रदेश के किसी भी जिले से यात्रा करने जा रहे तो बता दें कि पहले आपको यात्रा का रजिस्ट्रेशन (kedarnath yatra registration 2024) कराना होगा। आप केदारनाथ धाम की आधिकारिक वेबसाइट (Kedarnath Dham Website) पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।
ये भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक ट्रेक पर खटाखट दौड़ेगी ट्रेनें, MP के 3, राजस्थान के 2 जिलों को होगा तगड़ा फायदा

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के पहाड़ों के बीच में मौजूद है। काफी ऊंचाई पर स्थित होने के चलते यहां का मौसम भी कई बार भक्तों को जाने से रोक देता है। केदारनाथ मंदिर जाने के लिए करीब 9 किलोमीटर का ट्रैक भी करना पड़ता है। मंदिर मार्ग में स्थित ट्रैक इस कदर ऊंचा है कि कई लोगों के लिए पैदल जाना संभव नहीं होता है, इसलिए कई लोग हेलीकॉप्टर (Kedarnath Yatra Helicopter) के माध्यम से मंदिर का दर्शन करने पहुंचते हैं। आप भी केदारनाथ की यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर भी बुक कर सकते हैं।

कब बुक कर सकते हैं टिकट (Helicopter Ticket Booking date)

केदारनाथ धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर टिकट की बुकिंग 20 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुके हैं। 20 जून तक हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग करा सकते हैं। इसके बाद 15 सितंबर से 31 अक्तूबर तक केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं। बीच में बारिश ज्यादा होने के कारण इसको बंद भी कर दिया जाता है।

कैसे बुक करें टिकट (Kedarnath Yatra Heli Service Booking)

-हेली सेवा बुकिंग के लिए IRCTC अकाउंट (Create IRCTC Account) बनाना होगा.
-इसके लिए https://www.heliyatra.irctc.co.in/auth) पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं.
-यहां ईमेल और मोबाइल नंबर वेरिफाई करें.
-बता दें आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ही आपकी यूजर आईडी होगी.
-अपना पासवर्ड सेट करें और फिर लॉग इन करें.
-यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या ग्रुप आईडी डालकर सीटों की उपलब्धता चेक कर लें.
-अपनी पसंद की डेट और टाइमिंग का स्लॉट चुनें.
-ऑनलाइन पेमेंट करके अपनी बुकिंग कंफर्म करें.
-इसके बाद आप अपनी टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

रजिस्‍ट्रेशन कराना है जरूरी

केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्‍टर बुकिंग कराने वाले यात्रियों को यह ध्‍यान देना होगा कि आप हेलीकॉप्‍टर बुकिंग तभी करा सकेंगे, जब आपके पास चार धाम यात्रा का रजिस्‍ट्रेशन होगा. इसके अलावा हेलीकॉप्‍टर बुकिंग का दावा करने वाली कई फर्जी वेबसाइट भी चल रही हैं। लिहाजा यात्री सिर्फ सरकार की ओर जारी आधिकारिक वेबसाइट https://heliyatra.irctc.co.in से ही बुकिंग करें।

Hindi News/ Gwalior / Kedarnath Yatra: 1 क्लिक में बुक करें केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर , ये है डॉयरेक्ट लिंक

ट्रेंडिंग वीडियो