scriptLok sabha Election Result 2024: मतगणना टेबल पर होंगे 3 अधिकारी, EVM मशीन के लिए आया बड़ा अपडेट…. | Lok Sabha Election Results 2024: Big update for counting of votes on EVM machine | Patrika News
ग्वालियर

Lok sabha Election Result 2024: मतगणना टेबल पर होंगे 3 अधिकारी, EVM मशीन के लिए आया बड़ा अपडेट….

Lok Sabha Election Results 2024: मतगणना टेबल पर होंगे 3 अधिकारी, पोस्टल बैलेट व ईवीएम के मत साथ-साथ (समानांतर) गिने जाएंगे।

ग्वालियरMay 22, 2024 / 01:13 pm

Ashtha Awasthi

Lok Sabha Election Results

Lok Sabha Election Results

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव में मतदान के बाद मतों की गिनती 4 जून की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसको लेकर ग्वालियर मुख्यालय में मतगणना में तैनात कर्मचारियों को मतों की गिनती के तरीके सिखाए गए। सुबह आठ बजे से पोस्टल बैलेट के मतों की गिनती शुरू होगी, उसके आधा घंटे बाद ईवीएम के मत गिने जाएंगे। पोस्टल बैलेट व ईवीएम के मत साथ-साथ (समानांतर) गिने जाएंगे। एक टेबल पर तीन कर्मचारियों की ड्यूटी रहेगी, जिसमें माइक्रो ऑब्जर्वर भी शामिल हैं। मंगलवार को जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल सभागार में प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया।

वीवीपैट की पर्चियों की गिनती होगी

मतगणना अमले के साथ-साथ माइक्रो ऑब्जर्वर को भी प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान वीवीपैट की पर्चियों के बारे में भी बताया गया। हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पांच मतदान केंद्र के वीवीपैट की पर्चियों की गिनती अनिवार्य की जाएगी। यदि ईवीएम (कंट्रोल यूनिट) पर डिस्प्ले दिखाई नहीं देता है तो उस ईवीएम के वीवीपैट की पर्चियों की गिनती होगी।
किसी मतदान केंद्र पर मॉक पोल के बाद ईवीएम में दर्ज वोटों को क्लीयर न कर वास्तविक मतदान प्रारंभ कर दिया होगा तो ऐसी ईवीएम के वीवीपैट की पर्चियों की गणना होगी। यदि अभ्यर्थी द्वारा किसी मतदान केंद्र के वीवीपैट की पर्चियों गिनने की मांग की जाती है तो मांग जायज होने पर गिनती की जाएगी। 670 कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है।

ऐसे रहेगी व्यवस्था

प्रशिक्षण में बताया गया कि ईवीएम की हर गणना टेबल पर एक एक गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। इस प्रकार एक टेबल पर तीन अधिकारी तैनात किए जाएंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को अपनी रिपोर्ट देंगे।
प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट (गणना अभिकर्ता) की पूरी संतुष्टि के साथ गणना की जाएगी। इस बार काउंटिंग एजेंट भी इस आशय के प्रमाणीकरण पर दस्तखत करेंगे कि उसी ईवीएम की गिनती हो रही है, जो मतदान केंद्र में मतदान दिवस को उपयोग में लाई गई थी।

Hindi News/ Gwalior / Lok sabha Election Result 2024: मतगणना टेबल पर होंगे 3 अधिकारी, EVM मशीन के लिए आया बड़ा अपडेट….

ट्रेंडिंग वीडियो