scriptMPL T20 Scindia Cup: 30 हजार दर्शक क्षमता के स्टेडियम को 50 हजार का बनाएगा BCCI : जय शाह | MPL T20 started BCCI jay shah big announcement madhv rao scindia | Patrika News
ग्वालियर

MPL T20 Scindia Cup: 30 हजार दर्शक क्षमता के स्टेडियम को 50 हजार का बनाएगा BCCI : जय शाह

MPL T20 Scindia Cup: शंकरपुर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को दिया माधवराव सिंधिया स्टेडियम नाम, महाआर्यमन बोले डीआरएस का उपयोग करने वाली देश की पहली लीग है MPL

ग्वालियरJun 16, 2024 / 12:54 pm

Sanjana Kumar

MPL t20 Tournament

MPL T20 Scindia Cup: मध्यप्रदेश लीग टी-20 (एमपीएल) का रंगारंग उद्घाटन शंकरपुर स्थित नवनिर्मित माधवराव सिंधिया स्टेडियम में हुआ। उद्घाटन कार्यक्रम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा, 38 स्टेट में ग्वालियर ऐसा शहर है जहां दो क्रिकेट स्टेडियम हैं, यह देश के लिए गर्व की बात है। मध्य प्रदेश का क्रिकेट से पुराना नाता है। कई वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी एमपी ने देश को दिए हैं।
आज एमपीएल की शुरुआत क्रिकेट में एक नया अध्याय जोड़ेगी। एमपीएल से आने वाले समय में स्टेट लेवल के नहीं, बल्कि नेशनल स्तर के खिलाड़ी निकलेंगे। उद्घाटन अवसर पर माधव सिंधिया के नाम पर स्टेडियम का नामकरण किया।
बीसीसीआई ()BCCI) सचिव जय शाह ने कहा अन्य राज्यों की क्रिकेट एसोसिएशन में मैं नहीं जाता हूं, इसलिए वे मुझ से नाराज रहते हैं, जबकि मैं ग्वालियर आ गया। इसके पीछे कई कारण हैं। क्योंकि मध्यप्रदेश ने कई मायनों में क्रिकेट में इतिहास रचा है। ग्वालियर के स्टेडियम पर सचिन तेंदुलकर का दोहरा शतक और इंदौर में वीरेन्द्र सहवाग का दोहरा शतक का रिकॉर्ड मप्र में ही बना। माधवराव सिंधिया (Madhav Rao Scindia) जब बीसीसीआई के अध्यक्ष बने तो उन्होंने क्रिकेट को एक अलग पहचान दिलाई। ग्वालियर का यह स्टेडियम अभी 30 हजार की क्षमता का है, लेकिन बीसीसीआई इसको 50 हजार की क्षमता बनाने के लिए हर संभव मदद करेगी।
MPL के शुभारंभ और स्टेडियम के नामकरण समारोह के अवसर पर प्रदेश के मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, तुलसी सिलावट, प्रद्युम्न सिंह तोमर, सांसद भारत सिंह कुशवाह, प्रियदर्शनी सिंह, चित्रांगदा राजे, जीडीसीए अध्यक्ष प्रशांत मेहता एवं एमपीसीए के पदाधिकारी मौजूद थे। समारोह के प्रारंभ में लीग के चेयरमैन महान आर्यमन सिंधिया ने स्वागत भाषण देते हुए लीग पर प्रकाश डालते हुए क्रिकेट में अपने दादा स्व.माधवराव सिंधिया के योगदान को याद किया। अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए।

नए स्टेडियम की चर्चा पूरे देश में हो रही है : कपिल देव

पूर्व भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव ने कहा, ग्वालियर की आईपीएल और नए स्टेडियम की चर्चा पूरे देश में हो रही है। पहले ग्वालियर क्रिकेट को माधवराव सिंधिया ने ऊंचाईयों पर पहुंचाया अब यह जिम्मा महाआर्यमन सिंधिया ने ले लिया है। कपिल ने कहा, बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद माधवराव सिंधिया ने काफी विकास किया, उन्हीं की बदौलत आज हम यहां तक पहुंच सकें हैं।

मप्र सरकार पूरी मदद करेगी: सीएम यादव

मृुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा, मप्र के लिए बड़े ही गर्व की बात है कि ग्वालियर में अब दो क्रिकेट स्टेडियम हो गए। बीसीसीआई के प्रयास ये संभव हो सका। नए स्टेडियम की क्षमता को बढ़ाने के लिए अब जो भी जरुरत होगी मप्र सरकार पूरी मदद करेगी।

नए स्टेडियम में बनेगा दोहरा शतक: सिंधिया

केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ग्वालियर और इंदौर में दोहरे शतक बन चुके हैं और आने वाले समय में जब भी माधवराव सिंधिया स्टेडियम में वनडे मैच खेला जाएगा, यहां फिर से दोहरा शतक बनेगा। सिंधिया ने बीसीसीआई के सचिव जय शाह से आग्रह किया कि वे जल्द से जल्द स्टेडियम की क्षमता को 50 हजार तक करने के लिए राशि उपलब्ध कराए जिससे काम शुरू हो सके। उन्होंने कहा, यह एमपीएल एक चिंगारी है जो आने वाले समय में शोला बनेगी।

डीआरएस को उपयोग करने वाली देश की पहली लीग

महान आर्यमन ने लीग के शुभारंभ अवसर पर फर्क करते हुए बताया कि, देश में तमाम हो रही क्रिकेट लीग में मप्र लीग सबसे खास बन रही है। क्योंकि इस लीग में डीआरएस तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। वहीं पर्यावरण की दृष्टि से जीरो-वेस्ट लीग है। पिछले साल की तरह इस साल भी हमारी खिलाडिय़ों को रोजगार देने की योजना है।

Hindi News/ Gwalior / MPL T20 Scindia Cup: 30 हजार दर्शक क्षमता के स्टेडियम को 50 हजार का बनाएगा BCCI : जय शाह

ट्रेंडिंग वीडियो