सोलर लाइट से रोशन होगा रेलवे स्टेशन, बिजली का बिल रह जाएगा आधा

सोलर लाइट से रोशन होगा रेलवे स्टेशन, बिजली का बिल रह जाएगा आधा
सोलर लाइट से रोशन होगा रेलवे स्टेशन, बिजली का बिल रह जाएगा आधा

Prashant Kumar Sharma | Updated: 15 Sep 2019, 07:19:07 AM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

- रेलवे स्टेशन पर इस महीने से शुरू होगा प्लांट

ग्वालियर. रेलवे अब खुद की बिजली बनाकर उसका उपयोग करेगा। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर सोलर प्लांट के साथ उसकी प्लेटें सभी प्लेटफॉर्म पर लगकर तैयार हो गईं। स्टेशन पर 640 किलोवाट के सोलर प्लांट से हर दिन करीब 2500 यूनिट बिजली बनकर तैयार होगी। इसके शुरू होने से पूरा स्टेशन सोलर पैनल से बनने वाली बिजली से जगमगाएगा। इन सोलर प्लेटों को चारों प्लेटफॉर्म की छत पर फिट कर दिया गया है। सोलर लाइट के शुरू होने से रेलवे को अपने बिल में काफी फायदा मिलेगा। इसके लिए रेलवे प्रशासन काफी समय से प्रयासरत था।

रेलवे सूत्रों की माने तो इसी महीने इस प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने दिल्ली की कंपनी को 25 वर्ष के लिए इसका मेंटेनेंस का ठेका दिया है। रेलवे स्टेशन पर हर महीने बिजली का बिल लगभग 35 लाख का आता है। इसके लगने से रेलवे का बिल भी आधा हो जाएगा। सोलर प्लांट के शुरू होने से रेलवे को लगभग साढ़े 17 लाख का बिल देना पड़ेगा।
हर रोज पांच हजार यूनिट का खर्च

स्टेशन पर रेलवे हर दिन लगभग पांच हजार यूनिट बिजली खर्च करता है। सोलर एनर्जी लगने से ढाई हजार यूनिट बिजली बनकर तैयार होगी। इसके हिसाब से बिजली की खपत घटकर ढाई हजार यूनिट पर आ जाएगी। ढाई हजार यूनिट सोलर प्लांट बनाकर खर्च करेगा।
15 सौ प्लेटें लगाई गईं

सोलर एनर्जी के लिए स्टेशन के चारों प्लेटफॉर्म पर लगभग 1500 प्लेटें लगाई गईं। इसमें प्लेटफॉर्म एक पर सबसे कम लगाई हैं। वहीं प्लेटफॉर्म दो, तीन और चार पर काफी प्लेटें लगकर तैयार हो गई हैं। रेलवे के इंजीनियर काफी समय से इसे जल्द से जल्द शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं।
बिरला नगर में शुरू हुआ सोलर प्लांट

सोलर एनर्जी प्लांट बिरला नगर स्टेशन पर भी अभी बीस दिन पहले ही शुरू किया गया है। यहां पर छोटा सा सोलर प्लांट लगभग 35 किलोवाट का लगाया गया है। यह यहां की बिजली के हिसाब से ठीक है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned