scriptबिहार से लाए गए प्रतिबंधित ऑक्सीटोसिन के 80 हजार इंजेक्शन का जखीरा पकड़ा | Seized 80 thousand injections of banned oxytocin brought from Bihar | Patrika News
ग्वालियर

बिहार से लाए गए प्रतिबंधित ऑक्सीटोसिन के 80 हजार इंजेक्शन का जखीरा पकड़ा

तहसीलदार को सूचना

ग्वालियरNov 19, 2019 / 01:09 am

prashant sharma

बिहार से लाए गए प्रतिबंधित ऑक्सीटोसिन के 80 हजार इंजेक्शन का जखीरा पकड़ा

बिहार से लाए गए प्रतिबंधित ऑक्सीटोसिन के 80 हजार इंजेक्शन का जखीरा पकड़ा

ग्वालियर. ट्रांसपोर्ट नगर में आकस्मिक कार्रवाई करके तहसीलदार रामनिवास सिकरवार ने 8 कार्टन में भरे 80 हजार इंजेक्शनों का जखीरा जब्त किया है। दुधारू पशुओं के शरीर को क्षति पहुंचाने वाले यह इंजेक्शन बिहार से ग्वालियर लाए जाने का पता चला है। इसकी डिलेवरी किसको देनी है यह ट्रांसपोर्टर ने प्रशासनिक टीम को मौके पर नहीं बताया। खास बात यह है कि जब्त किए गए इंजेक्शन बिहार के गया जिले के मानपुर, बुनियादगंज में स्थित आनंद फार्मास्युटिकल्स में बने हैं।
दरअसल, शाम 4 बजे किसी ने तहसीलदार को फोन पर सूचना दी थी कि ट्रेन से बड़ी मात्रा में ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन की खेप ग्वालियर लाई गई है। यह खेप ट्रांसपोर्ट नगर स्थित बाबा देवपुरी ट्रांसपोर्ट पर रखी है। इस सूचना के बाद तहसीलदार ने राजस्व अमले को रैकी करने भेजा। विभागीय कर्मियों ने ट्रांसपोर्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों सहित आसपास पूछताछ की, जब यह पुख्ता हो गया कि इंजेक्शन की खेप ट्रांसपोर्ट पर रखी है तब दवा निरीक्षकों को लेकर तहसीलदार मौके पर पहुंचे और सीधे बताई गई जगह पर जाकर कार्टन चेक करना शुरू कर दिए। कुछ कार्टन दूसरे सामान के रखे थे, इनके पीछे इंजेक्शनों से भरे कार्टन निकले, जिनकी गिनती शुरू की गई। इस खेप को लेकर जब ट्रांसपोर्टर अखिलेश कंसाना से अधिकारियों ने पूछा तो उन्होंने इसको भेजने की जगह पता होने से अनभिज्ञता जताते हुए इतना बताया है कि मंगलवार को इसकी डिलेवरी लेने के लिए कोई आने वाला है, जब वह आएगा तो बता देंगे। इस पर तहसीलदार ने दोबारा जानकारी चाही तो भी ट्रांसपोर्टर ने एक ही जवाब दिया।
इन क्षेत्रों में सप्लाई
सूत्र बताते हैं कि बिहार से लाए जाने वाले यह इंजेक्शन ग्वालियर के अलावा मुरैना, धौलपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर जिलों के गांवों में सप्लाई किया जा रहा है। इन क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में खपाकर इस व्यवसाय में लिप्त लोग हर महीने लाखों का व्यापार कर रहे हैं। इसके साथ ही यह भी पता चला है कि दूध आदि में मिलाए जाने वाले कैमिकल को लेकर लगभग तीन महीने पहले हुई कार्रवाई में भी ट्रांसपोर्ट नगर से कैमिकल के ड्रम पकड़े गए थे। इसकी जांच को प्रशासन ने अधूरा छोड़ दिया था।
अब ऑक्सीटोसिन के पकड़े जाने से दूध आदि में मिलावट के लिए लाए जाने वाले केमिकल और पशुओं को हानि पहुंचाने वाले ऑक्सीटोसिन को बाजार में खपाए जाने के लिए ट्रांसपोर्टनगर का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है।
इतने निकले इंजेक्शन
ठ्ठ ऑक्सीटोसिन के 8 कार्टन ट्रांसपोर्ट पर मिले हैं।
ठ्ठ एक कार्टन में 100 पैकेट थे।
ठ्ठ एक पैकेट में 2 एमएल के 100 इंजेक्शन निकले।
ठ्ठ पूरी गिनती के बाद इंजेक्शनों की संख्या 80 हजार निकली है।
&सूचना के आधार पर ट्रांसपोर्ट नगर में बाबा देवपुरी ट्रांसपोर्ट से ऑक्सीटोसिन के 8 काटून पकड़े हैं, इनमें 80 हजार इंजेक्शन रखे थे। सभी को जब्त कर लिया गया है।
रामनिवास सिकरवार, तहसीलदार

Home / Gwalior / बिहार से लाए गए प्रतिबंधित ऑक्सीटोसिन के 80 हजार इंजेक्शन का जखीरा पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो