scriptकैमोमाइल टी की एक सिप दिन भर रखती है तरोताजा | Hamirpur Farmer fate tinsel corona chamomile tea All day refreshing | Patrika News

कैमोमाइल टी की एक सिप दिन भर रखती है तरोताजा

locationहमीरपुरPublished: Jun 16, 2021 10:53:45 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

– बुंदेलखंड की बंजर जमीन ‘जादुई फूल’ की खेती से किसानों को कर रही मालामाल- 15 हजार की लागत से एक लाख तक की कमाई- असाध्य बीमारियों की आयुर्वेद-होम्योपैथी में बनती है दवा

chamomile_tea.jpg
संजय कुमार श्रीवास्तव

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

हमीरपुर. chamomile tea All day refreshing कोरोना काल में कैमोमाइल टी की एक सिप आपको दिन भर तरोताजा रख सकती है। इन दिनों बुंदेलखंड की बंजर जमीन ‘जादुई फूल’ से यहां के किसानों की न केवल किस्मत बदल रही है। बल्कि इसकी चाय के नियमित सेवन से लोग कोरोना से भी बचे हुए हैं। इसीलिए इसे जादुई फूल’ कहा जा रहा है। जादुई फूल यानि कैमोमाइल वनस्पति की खेती कम लागत और अधिक मुनाफे वाली है। इसलिए किसानों का रुझान इस लाभप्रद खेती की तरफ बढ़ रहा है। कैमोमाइल से असाध्य बीमारियों के लिए आयुर्वेद और होम्योपैथी में दवाएं बनाई जाती हैं। इसलिए निजी कंपनियां इसे किसानों से मंहगे दामों पर खरीद लेती हैं।
शिवपाल सिंह यादव के बारे में अखिलेश यादव ने ऐसा क्या बोला की सब रह गए हैरान

आर्थिक स्थिति मजबूत

कैमोमाइल की खेती बुंदेलखंड के हमीरपुर, ललितपुर, महोबा और चित्रकूट जिलों में हो रही है। हमीरपुर जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी धर्मजीत त्रिपाठी बताते हैं कि झांसी, हमीरपुर, महोबा और चित्रकूट के सैकड़ो किसान हाल के वर्षों में इस खेती से जुड़े हैं। खेतों में इस वक्त कैमोमाइल के फूल खिले हैं।
क्यों कहते हैं जादुई फूल

कैमोमाइल की खेती पर काम करने वाली एक कंपनी की सीईओ सैफाली गुप्ता बताती हैं कि, इसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इस पौधे के सत्व से होम्योपैथी दवाएं भी बनती हैं। इसीलिए इसे जादुई फूल के नाम से पुकारा जाता है। यह बंजर जमीन पर भी आसानी से उग आती है। एक एकड़ जमीन में पौने पांच कुंतल तक जादुई फूल का उत्पादन होता है। जबकि एक एकड़ की खेती पर दस से 15 हजार का खर्चा आता है। और छह माह में कम से कम एक लाख की आमदनी हो जाती है। कैमोमाइल की खेती से जुड़े किसान चंद्रशेखर तिवारी बताते हैं इसके फूलों की डिमांड राजस्थान, मध्यप्रदेश और बाबा रामदेव की कंपनियों में अधिक है।
असाध्य बीमारियों में इस्तेमाल

जादुई फूल से असाध्य बीमारियों की आयुर्वेद और होम्योपैथिक में दवाएं बनती हैं। इसके फूल और तेल से बनी दवाएं मधुमेह और पेट संबंधी बीमारियों में रामबाण हैं। इस फूल की नियमित चाय पीने से शुगर और अल्सर जैसी बीमारियों में लाभ मिलता है। होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. कुंवर पाल के अनुसार जादुई फूल त्वचा के लिए गुणकारी है। अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, घबराहट, जलन चोट, मोच, खरोंच, घाव, रैसेज, पेट के विकारों के इलाज में ये फूल बहुत काम आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो