scriptगरमा-गरम बहस के बावजूद पानी के मुद्दे पर नहीं बनी बात | Despite the heated debate, there was no talk on the issue of water | Patrika News

गरमा-गरम बहस के बावजूद पानी के मुद्दे पर नहीं बनी बात

locationहनुमानगढ़Published: Jul 29, 2021 08:18:39 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर में सिंचाई का रेगुलेशन जारी करने की मांग को लेकर किसानों का दल गुरुवार को अनूपगढ़ विधायक संतोष बावरी के नेतृत्व में मुख्य अभियंता से मिला।
 

गरमा-गरम बहस के बावजूद पानी के मुद्दे पर नहीं बनी बात

गरमा-गरम बहस के बावजूद पानी के मुद्दे पर नहीं बनी बात

इंदिरागांधी नहर में सिंचाई पानी का रेगुलेशन जारी करने की मांग
-गरमा-गरम बहस के बावजूद पानी के मुद्दे पर नहीं बनी बात
-अनूपगढ़ विधायक के नेतृत्व में मुख्य अभियंता से मिले किसान
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर में सिंचाई का रेगुलेशन जारी करने की मांग को लेकर किसानों का दल गुरुवार को अनूपगढ़ विधायक संतोष बावरी के नेतृत्व में मुख्य अभियंता से मिला। पानी के मुद्दे पर कई देर तक गरमा-गरम बहस हुई। विधायक ने आरोप लगाया कि मुख्य अभियंता सरकार की भाषा बोल रहे हैं। जबकि उन्हें किसान हित में निर्णय लेकर नहरों में सिंचाई पानी चलाना चाहिए। विधायक संतोष बावरी ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना की मार्च माह से साठ दिन की नहरबंदी के उपरांत लगभग साढ़े चार माह से अधिक का समय हो चुका है लेकिन अभी तक क्षेत्र के किसानों को सिंचाई पानी उपलब्ध करवाने के लिए रेगुलेशन निर्धारित नहीं किया गया है। इसके कारण पूरे क्षेत्र में किसान खरीफ फसल की बिजाई से भी वंचित रह गया है। जिन क्षेत्रों में ट्यूबवैल का पानी उपलब्ध था वहां बुवाई की गई जो नगण्य के बराबर है। उन्होंने बताया कि खरीफ फसल में ग्वार, मूंग, तिल व बाजरा आदि फसलों की बिजाई का भी अंतिम समय चल रहा है। इंदिरा गांधी नहर में सिंचाई पानी को लेकर जनप्रतिनिधियों व किसान संगठनों ने भी लगातार मांग उठाई लेकिन इसका कोई भी समाधान नहीं हुआ। भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड की बैठक भी नहरबंदी के बाद कई बार हो चुकी है लेकिन किसानों को सिंचाई पानी देने के लिए रेगुलेशन तय नहीं हुआ है। जबकि वर्तमान में पौंग डेम जल संग्रहण क्षेत्र में अच्छी बरसात होने के कारण पौंग डेम का लेवल 1320 फीट हो गया है। बावजूद इंदिरागांधी नहर में किसानों के लिए सिंचाई पानी का रेगुलेशन तय नहीं करना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि अतिशीघ्र सिंचाई पानी का रेगुलेशन तय नहीं किया गया तो जनप्रतिनिधियों व किसानों को मजबूर होकर आंदोलन के लिए सड़कों पर उतरना होगा। अनूपगढ़ विधायक ने मुख्य अभियंता से कहा कि अतिशीघ्र जल परामर्शदात्री समिति की बैठक बुलाकर किसानों के लिए सिंचाई पानी का रेगुलेशन तय किया जाए ताकि किसान सिंचाई व बिजाई कर सकें। इस मौके पर अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र के किसानों ने अनूपगढ़ शाखा से निकलने वाली जीडी माइनर के 13 जीडी व 20 जीडी के मोघों का साइज सही करने की भी रखी मांग रखी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो