script

एक दिन में करते हैं यदि तीन से ज्यादा कॉफी का सेवन तो बढ़ सकता है दिल की बीमारी का खतरा, अध्यन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2021 12:48:43 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप भी कॉफी का सेवन एक दिन में तीन कप से ज्यादा करते हैं तो ये दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है, एक अध्यन के अनुसार इस बात का खुलासा हुआ है कि हार्ट की सेहत के ऊपर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है,जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

एक दिन में करते हैं यदि तीन से ज्यादा कॉफी का सेवन तो बढ़ सकता है दिल की बीमारी का खतरा, अध्यन

3 or more cups of coffee a day is not good for heart health, study

नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आ गया है ऐसे में लोग कॉफ़ी का सेवन करना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, वहीं कई लोग घंटो तक काम करने के चलते खुद को फ्रेश रखने के लिए भी जरूरत से ज्यादा कॉफ़ी का सेवन करते हैं लकिन सेहत के साथ-साथ दिल की सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव डाल सकती है। आपको बताते चलें कि वर्ल्ड फर्स्ट जेनेटिक स्टडी में, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्विधालय में ऑस्ट्रेलियन फॉर प्रिसिजन हेल्थ के शोधकर्ताओं ने ये पाया है कि यदि आप एक दिन में तीन या इससे ज्यादा कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो इससे आपका हृदय रोग (सीवीडी) का खतरा काफी हद बढ़ सकता है।
अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में हाल ही में हुई एक स्टडी के दौरान इस बात का खुलासा किया गया है कि यदि आप एक दिन में तीन से ज्यादा कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो आपको दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है।
हार्ट से जुड़ी बीमारी और कॉफ़ी का क्या है संबंध
WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन का ये मानना है कि दिल से सम्भंधित बीमारी के होने से दुनिया भर में लगातर मौतों का आकड़ा बढ़ता जा रहा है, जिसे प्रयास करने पर रोका जा सकता है। वहीं अकेले ऑस्ट्रेलिया 6 नंबर पर ऐसा देश है जहाँ सबसे ज्यादा लोग दिल से जुड़ी समस्याओं से बहुत ही ज्यादा प्रभावित हैं। ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रीसीशन हेल्थ के अनुसंधानकर्ता डॉक्टर डॉ एंग जोऊ और एलीना हाइपोने ने इस अध्यन के जरिए ये जानने का प्रयास किया है कि लंबे समय तक क्या यदि ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारी और का खतरा बढ़ता है या नहीं तो उनकी स्टडी इस बात को साबित करती है कि यदि आप एक्सप्रेस कैफीन का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये अन्य कॉफ़ी के मुकाबले हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को अधिक बढ़ाती है।


हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी के सेवन से बचें
हाइपोनेन का मानना है कि कॉफी का सेवन पूरी दुनिया में ही बहुत ही ज्यादा मात्रा में किया जाता है, कॉफ़ी का सेवन ज्यादा मात्रा में इसलिए भी ज्यादा करते हैं क्योंकि ये नींद की समस्या को दूर करती है और दिमाग को फ्रेश रखने में भी सहायता करती है, लेकिन ये बात जानने कि बेहद आवश्य्कता होती है कि कितनी मात्रा में इसका सेवन किया जा सकता है, यदि आप अपने हार्ट को और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो एक दिन में तीन से ज्यादा कॉफ़ी के सेवन को आपको अवॉयड करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो