script हार्ट अटैक से बचना है, तो इन 4 चीजों को जरूर खाएं | 4 foods to reduce the risk of heart attack | Patrika News

हार्ट अटैक से बचना है, तो इन 4 चीजों को जरूर खाएं

locationजयपुरPublished: Dec 02, 2023 03:02:17 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

Foods For Heart: आज के समय में ज्यादातर लोग कम उम्र में ही दिल की बीमारी से लेकर हार्ट अटैक जैसी समस्याओं के शिकार हो रहे है। हार्ट अटैक एक जानलेवा समस्या है। लेकिन खाने-पीने की सही चीजों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है।

4 foods to reduce the risk of heart attack
4 foods to reduce the risk of heart attack
Foods For Heart: आजकल की बदलती और भागदौड़ की जिंदगी में कम उम्र में ज्यादातर लोगों को दिल की बीमारी से लेकर हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का करना पड़ रहा है। आज के समय में भारत में दिल से जुड़ी बीमारियों और हार्ट अटैक का खतरा लोगों में बहुत अधिक देखा जा रहा है। हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या है, जिसमें ध्यान न देने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती है। वहीं, गलत खान-पान, मोटापा, हाई बीपी, डायबिटीज, स्ट्रेस या डिप्रेशन जैसी अन्य समस्याओं की वजह से लोगों में हार्ट अटैक का खतरा सबसे बढ़ जाता है। लेकिन आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करके हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते है। तो आइए जानते है इन फूड्स के बारे में
हार्ट अटैक के खतरे को कम करने वाले फूड्स
1. नट्स
हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए नट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नट्स में अनसैचुरेटिड फैट पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने में मदद करता है। जिससे हार्ट स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक जैसे जोखिम का खतरा कम हो सकता है।

2. लहसुन
हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए लहसुन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हार्ट स्वस्थ रहते है साथ ही हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। इसके अलावा ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर रखता है। जिससे हार्ट अटैक जैसे जोखिम का खतरा कम हो सकता है।
3. दाल
हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। दालों में मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलेट और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जिससे हार्ट अटैक जैसे जोखिम का खतरा कम हो सकता है।
4. टमाटर
हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए टमाटर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड क्लॉटिंग से बचाने में मदद करता है। जिससे हार्ट अटैक जैसे जोखिम का खतरा कम हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो