Diet for illness Recovery: डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बीमार शरीर को जल्दी रिकवर करने में मिलेगी मदद

Diet for illness Recovery: बीमार पड़ने पर आपका शरीर कमजोर हो जाता है और जिसकी वजह आप कोई भी काम ठीक तरीके से नहीं कर पाते हैं। इसलिए आपको अपने डाइट में ऐसे फूड्स को शमिल करना चाहिए जिससे आपके शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिल सके।

By: Dheeraj Singh Rana

Published: 20 Sep 2021, 03:32 PM IST

New Delhi। मनुष्य जब बीमार पड़ता है तो उसका शरीर कमजोर हो जाता है। काम करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है है और वह ऊर्जा लोगों को उनके भोजन से प्राप्त होता है। अक्सर आपने देखा होगा कि जब लोग बीमार पड़ते हैं तो डॉक्टर उन्हें पोषक युक्त फूड्स खाने की सलाह देते हैं। कई प्रकार के फलों, सब्जियों, स्वस्थ फैट और प्रोटीन युक्त आहार का सेवन सूजन कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने, बीमारी से रिकवर करने और शरीर को ठीक करने के लिए उपयोगी माना जाता है। किसी प्रकार का वायरल बीमारी हो, चाहे कोई अन्य बीमारी या फिर सर्जरी के बाद हेल्दी डाइट आपको तेजी से ठीक होने में काफी मदद करती है। आइए जानते हैं आपके बीमार शरीर को जल्दी स्वस्थ करने के लिए आपको अपने डायट में किन-किन फूड्स को शमिल करना चाहिए।

हरी पत्तीदार सब्जियां

हरी पत्तीदार सब्जियों में विटामिन सी, मैग्नीज, मैग्नीशियम, फॉलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण शरीर में सूजन को कम करने में सहायक होता है और साथ ही आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। जिससे आपके बीमारी शरीर को ठीक होने में काफी मदद मिलता है।

यह भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इन 4 सब्जियों का जूस, जानें इनसे मिलने वाले समुचित लाभ

अंडा

सर्जरी के तुरंत बाद आपको प्रोटीन की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। ऐसे में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने डायट में अंडे को शामिल कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ बीमारी से रिकवर करने में सहायक होती है।

सैलमन फिश

सैलमन फिश प्रोटीन, विटामिन बी, सेलेनियम, आयरन, जिंक और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व हीलिंग के लिए बहुत आवश्यक है। बीमारी से उभरने के लिए इसका सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इससे आपको बीमारी से जल्द रिकवरी मिल सकती है।

बैरीज

बैरीज में विटामिन सी और पोटैशियम से भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं। इसके सेवन से शरीर में होने वाली सूजन या जलन और उससे होने वाली बीमारियों से रिकवर करने में मदद करता है। यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है और आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं।

यह भी पढ़ें: डेंगू के मरीजों के लिए गिलोय और पपीते का पत्ता है बेहद फायदेमंद, इसके सेवन से बढ़ेगा प्लेटलेट्स काउंट

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट को विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इनका रोजाना सेवन आपके सेहत में सुधार कर सकता है और इसके साथ ही यह आपके शरीर को बीमारी के बाद काम करने में लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी प्रदान करता है।

Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned