Benefits of Vegetable Juice: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इन 4 सब्जियों का जूस, जानें इनसे मिलने वाले समुचित लाभ

Benefits of Vegetable Juice: हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन कुछ सब्जियों का जूस बनाकर पीने से भी आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

By: Dheeraj Singh Rana

Published: 15 Sep 2021, 03:02 PM IST

New Delhi: हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन कुछ सब्जियों का जूस बनाकर पीने से भी आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। क्योंकि हरी सब्जियां में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जिनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हमारा शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है। इसके अलावा इन जूस को पीने से न सिर्फ आपको जरूरी पोषण मिलता है, बल्कि आपको पूरा दिन ताजगी का एहसास दिलाता है। सब्जियों का जूस पीने से आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता है। इसमें कैलोरी कम होती हैं, जिससे वजन कम करने में आपको मदद मिल सकता है। आइए जानते हैं किन सब्जियों का जूस आपके सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

कद्दू का जूस (Pumpkin Juice)

कद्दू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेन्ट्स, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। कद्दू विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, डी, विटामिन ई, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें फ्लावोनोइड पॉली-फेंलोइक एंटीऑक्सीडेन्ट्स जैसे ल्यूटिन, क्सान्थिन और कैरोटीन होते हैं। इसके साथ ही। रोजाना एक ग्लास कद्दू का जूस आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे न केवल आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है बल्कि यह लीवर, किडनी और पथरी जैसे समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए भी अद्भुत काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट धमनियों को खोलने में मदद करते हैं। जो स्ट्रोक और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

यह भी पढ़ें: डेंगू के मरीजों के लिए गिलोय और पपीते का पत्ता है बेहद फायदेमंद, इसके सेवन से बढ़ेगा प्लेटलेट्स काउंट

खीरे का जूस (Cucumber Juice)

खीरा का सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन के, पैंटोथेनिक एसिड, आयरन, सिलिका, मैग्नीशियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन, बी -6, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। साथ ही खीरे में 95% पानी होता है जो मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है और हमारे पूरे शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है। जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है। आपके शरीर का वजन कम करने में भी खीरे का जूस बहुत मददगार होता है।

चुकंदर का जूस (Beet Juice)

चुकंदर हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण से यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। चुकंदर का जूस पीने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है जिससे मस्तिष्क हमेशा स्वस्थ रहता है। इसके रोजाना सेवन से भूलने की बीमारी तो ठीक होती ही है, साथ ही आपके दिमाग के सोचने की शक्ति भी बढ़ती है। चुकंदर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स मधुमेह में ऑटोनॉमिक न्यूरोपैथी जैसी परिस्थतियों से भी लड़ता है। यह पोटेशियम और फॉस्फोरस का एक अच्छा स्रोत होता है। बालों के बेहतर विकास के लिए ये दोनों पोषक तत्व बहुत आवश्यक हैं इसलिए यदि आपके बाल झड़ रहे हैं या बालों का ठीक ढंग से विकास नहीं हो रहा है तो प्रतिदिन चुकंदर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Spinach Juice:- कई बीमारियों में रामबाण है पालक का जूस, जानिए क्या हैं इसके फायदे

पालक का जूस (Spinach Juice)

पालक को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, फोलेट, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए यदि आप गिलास पालक जूस का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को सुचारु रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं। पालक के जूस का सेवन करने से संक्रमण का खतरा कम होता है और हम लंबे समय तक बीमारी से बचे रहते हैं। आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ पालक के जूस का सेवन आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बना सकता है।

Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned