scriptरोज 5 मिनट एक्यूप्रेशर रोलर घुमाने से पेट व पैंक्रियाज रोगों में आराम मिलता है | acupressure roller is good for health. | Patrika News

रोज 5 मिनट एक्यूप्रेशर रोलर घुमाने से पेट व पैंक्रियाज रोगों में आराम मिलता है

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2021 07:59:48 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

एक्यूप्रेशर से खून का प्रवाह शरीर में बढ़ता है और उससे कई बीमारियों में राहत मिलती है। एक्यूप्रेशर रोलर एक आम उपकरण है।

रोज 5 मिनट एक्यूप्रेशर रोलर घुमाने से पेट व पैंक्रियाज रोगों में आराम मिलता है

रोज 5 मिनट एक्यूप्रेशर रोलर घुमाने से पेट व पैंक्रियाज रोगों में आराम मिलता है

एक्यूप्रेशर से खून का प्रवाह शरीर में बढ़ता है और उससे कई बीमारियों में राहत मिलती है। एक्यूप्रेशर रोलर एक आम उपकरण है। इसको हथेलियों, पैरों या शरीर पर घुमाने से काफी फायदा होता है। शाम को शरीर पर घुमाने से तनाव कम होता और नींद भी अच्छी आती है। एक्यूप्रेशर रोलर की मदद से दर्द वाली मांसपेशियों पर मालिश करने से वहां रक्त संचार बढ़ता, दर्द कम होता, ऐंठन में राहत मिलती है।
ब्लड शुगर नियंत्रित रहता
पैरों पर कई तंत्रिकाएं और प्रेशर पॉइंट्स सीधे अग्नाशय (पैनक्रियाज) से जुड़े होते हैं। जब रोलर पर तलवों को हल्के से घुमाते हैं तो पैंक्रियाज में हार्मोन्स का स्त्राव सही होता है। इसे पांच-पांच मिनट सुबह-शाम घुमाएं।
लंबे समय से पाचन की दिक्कत रहती है तो रोज तलवों में रोलर घुमाने से गैस, अपच, पेट में संक्रमण से राहत मिलती है। साथ ही पेट से जुड़ी अन्य बीमारियों से बचाव होता है। जिन्हें मानसिक रोग, ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें भी राहत मिलती है।
अनिद्रा से बचाव जिन्हें अनिद्रा की समस्या रहती है उन्हें सोने से पहले तलवों पर रोलर घुमाना चाहिए। इससे राहत मिलेगी। जल्दी नींद आती है। इससे पैरों की नसों को भी आराम मिलता है।
– डॉ.पीयूष त्रिवेदी, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो