scriptFact Check: अजवाइन की पोटली से नहीं बढ़ता है ऑक्सीजन का स्तर | ajwain and campher potali will not increase oxygen level | Patrika News

Fact Check: अजवाइन की पोटली से नहीं बढ़ता है ऑक्सीजन का स्तर

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2021 08:52:52 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

सोशल मीडिया पर इन दिनों तेजी से एक वीडियो वायरल हो रहा है कि इसमें कहा जा रहा है कि लौंग, कर्पूर, अजवाइन और नीलगिरी ऑयल की पोटली बनाकर सूंघने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा।

fact check

Fact Check: अजवाइन की पोटली से नहीं बढ़ता है ऑक्सीजन का स्तर,Fact Check: अजवाइन की पोटली से नहीं बढ़ता है ऑक्सीजन का स्तर

सोशल मीडिया पर इन दिनों तेजी से एक वीडियो वायरल हो रहा है कि इसमें कहा जा रहा है कि लौंग, कर्पूर, अजवाइन और नीलगिरी ऑयल की पोटली बनाकर सूंघने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा। इस वीडियो का काफी तेजी से लोग न केवल शेयर कर हैं बल्कि इस विधि को अपना भी रहे हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक ऐसा कोई शोध नहीं हुआ है। जिससे स्पष्ट हो कि इसे सूंघने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा। इसे न अपनाएं। इसको अपनाने से अपने विशेषज्ञ की राय जरूर ले लें। एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि कर्पूर और लौंग मिलने से यह नाक को खोलने का काम कर सकता है। लेकिन यह शरीर में ऑक्सीजन की न तो मात्रा बढ़ा सकता है और न ही कोरोना के संक्रमण को भी रोक सकता है।
ज्यादा सूंघने से दिक्कत भी
इस तरह के उपायों को डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं आजमाएं। ज्यादा सूंघने से नाक में खुजली या खुश्की की परेशानी भी हो सकती है।
डॉ. हरीश भाकुनी, आयुर्वेद विशेषज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो